UP में 689 करोड रुपए से बनेगा फोर लाइन हाईवे, 9 गांव की जमीन होगी अधिग्रहण, मिलेगा सर्किल रेट से 4 गुणा मुआवजा
 

फोरलेन सड़क बनाने के लिए भटहट से बांसस्थान तक करीब 16 हेक्टेयर सरकारी और निजी जमीन अधिग्रहीत भी की जाएगी। बता दे की अधिग्रहण लगभग 1000 काश्तकारों और उनके परिवारों को काफी प्रभावित करेगा।
 

Up News - UP में फोरलेन सड़क बनाने के लिए भटहट से बांसस्थान तक करीब 16 हेक्टेयर सरकारी और निजी जमीन अधिग्रहीत भी की जाएगी। बता दे की अधिग्रहण लगभग 1000 काश्तकारों और उनके परिवारों को काफी प्रभावित करेगा। आपको बता दे की इन काश्तकारों को जमीन के सर्किल रेट का 4 गुना भुगतान भी किया जाएगा। दर निर्धारण समिति इस विषय पर रिपोर्ट बना भी रही है। बैनामा कराने की प्रक्रिया सभी प्रभावित काश्तकारों के अंश की दर निर्धारित होने के बाद शुरू होगी।

ये भी पढ़ें - यूपी में न्यू नोएडा के बाद 331 हैक्टेयर जमीन पर बनेगा ग्रेटर अलीगढ़, UP के 7 गांवों की जमीन अधिग्रहण को मिली मंजूरी 

मुआवजा देने के बाद निर्माण शुरू होगा

सड़क के बीच में आ रहे पेड़ों की कटान और मुआवजा वितरण के बाद निर्माण शुरू होगा। जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने कहा कि जल्द ही जमीन का बैनामा कराने और मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। भूमि अध्याप्ति अधिकारी कार्यालय ने बताया कि फोरलेन सड़क बनाने के लिए जिन गांवों की जमीन अधिग्रहीत की जाएगी, उनमें परसौना, जंगल मोहब्बत बरवा, जंगल भेलम उर्फ भगवानपुर, जंगल डुमरी नंबर दो, पिपरी, तरकुलहा, जैनपुर, जंगल माघी और भटहट शामिल हैं।

ये भी पढ़ें - योगी सरकार देगी UP के वाहन मालिकों को बहुत बड़ी राहत, अब अधिकारी नहीं कर सकेंगे परेशान 

टेंडर जारी है - 

करीब 11.6 किमी लंबी फोरलेन सड़क का निर्माण 689 करोड़ रुपये में होगा। आपको बता दे की 300 करोड़ रुपये जमीन अधिग्रहण, बिजली के खंभों को हटाने और वन विभाग द्वारा काटे गए पेड़ों के मुआवजे पर खर्च होंगे। इसका शिलान्यास भी दस महीने पहले मुख्यमंत्री ने किया था। इसका टेंडर भी कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग ने जारी किया है।

फोरलेन निर्माण के दौरान बांसस्थान में चिलुआ नदी व बड़हरियां के पास तुर्रा नाला पर दो बड़े पुल सहित कुल 11 पुलों का निर्माण भी होना है। भूमि अधिग्रहण और मुआवजा देने की प्रक्रिया पूरी होने तक छोटे-छोटे पुल-पुलों का निर्माण शुरू किया जाएगा।