यूपी सरकार का नया एजुकेशन प्लान होगा लागू, पढ़ाई के घंटे होंगे कम, नो बैग पॉलिसी भी होगी शुरू 
 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षा विभाग को नवीनतम नियमावली बनाने के लिए कहा है। इस नियमावली ने राज्य के स्कूलों में अध्ययन के लिए एक नई समय सीमा निर्धारित की है।

 

UP News : भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में बहुत सारे परिवर्तन होंगे। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपनी नई शिक्षा नीति के अनुसार स्कूलों में पढ़ाई के घंटे कम करने की योजना बनाई है। स्कूल शेड्यूल में बदलाव राज्य सरकार करेगी। रिपोर्ट के अनुसार, स्कूलों में एक सप्ताह में 29 घंटे की पढ़ाई होगी, जिसमें सोमवार से शुक्रवार तक 5 से 5.5 घंटे की कक्षाएं होंगी। हर महीने दूसरे शनिवार कक्षाएं होंगी, लेकिन दो शनिवार छुट्टी होगी।

ये पढ़ें - World Cup 2023 : मोहम्मद शमी को UP के CM योगी ने दिया बड़ा तोहफा, ग्रामीण हुए गदगद

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षा विभाग को नवीनतम नियमावली बनाने के लिए कहा है। इस नियमावली ने राज्य के स्कूलों में अध्ययन के लिए एक नई समय सीमा निर्धारित की है।

सिर्फ 40-50 मिनट के मुख्य विषयों की कक्षाएं

समाचारों के अनुसार, सरकार ने शिक्षा विभाग को नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क की नई शिक्षा नीति के अनुरूप नए नियम बनाने का आदेश दिया है। स्कूलों में भी कक्षाओं के लिए अधिकतम समय सीमा होगी। नए नियमों के कार्यान्वयन के आधार पर, कक्षाओं की अवधि 35 से 50 मिनट होगी. हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान जैसे प्रमुख विषयों की अवधि 40 से 50 मिनट होगी।

नो बैग नियम

इसके अलावा, छात्रों को नई शिक्षा नीति के तहत वर्ष में चार अलग-अलग तिथियों में 10 दिन तक बस्ते से बाहर नहीं आने की अनुमति दी जाएगी, जिससे उनका बोझ कम होगा। यह नई नियमावली बच्चों को अधिक समय खेलने, रिक्रिएशन करने और अपनी रुचि के अनुसार कुछ भी करने देगी, जो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

ये पढ़ें - SBI की इस स्कीम से हो जाएगी बल्ले बल्ले, डबल हो जाएगा पैसा

यह भी माना जाता है कि बच्चों का सामाजिक और आध्यात्मिक विकास सुधरेगा। इसके साथ, राज्य की साक्षरता दर को बेहतर करने के लिए बच्चों की संख्या स्कूलों में बढ़ाई जानी चाहिए।