UP में एक्सप्रेसवे के किनारे बनेंगे औद्योगिक शहर, योगी सरकार हाईटेक सुविधा के साथ बनाएगी सिटी 

यूपी में भी नोएडा की तरह अत्याधुनिक सुविधा वाले शहर बनाए जाएंगे। योगी आदित्यनाथ की सरकार ने उत्तर प्रदेश में शहरीकरण को उद्योग से नई दिशा और रफ्तार देगी।

 

UP News : योगी सरकार ने एक्सप्रेसवे के किनारे नए औद्योगिक नगरों को बसाने का संकल्प लिया है। नोएडा की तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास एक नया औद्योगिक शहर बनाया जाएगा। तेज रफ्तार वाली सड़कों के किनारे नवीन नगरों का निर्माण करने से विकास की रफ्तार कई गुना बढ़ जाएगी। इन औद्योगिक नगरों में, नोएडा की तरह, सरकार हर आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाएगी। विभिन्न औद्योगिक पार्कों को प्रत्येक एक्सप्रेसवे के किनारे स्थापित करके राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और मौजूदा नगरों पर बढ़ते बोझ को कम करने का प्रयास किया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश में अभी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे चालू हैं, जो इन एक्सप्रेसवे के किनारे बसाए जाएंगे नए नगर। साथ ही गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, बलिया लिंक एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे, लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे, दिल्ली सहारनपुर देहरादूर एक्सप्रेसवे, गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे और गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। सरकार इनके किनारे नए नगरों को विकसित करने के साथ-साथ विभिन्न इंडस्ट्रियल पार्क भी बना रही है। 

यूपी के इस एक्सप्रेसवे के किनारे बनेगी औद्योगिक सिटी, 368 एकड़ जमीन की जाएगी अधिग्रहण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में झांसी में लगभग 14 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में एक नया औद्योगिक नगर बनाने का ऐलान किया है, जो नोएडा की तरह है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश का पहला फार्मास्युटिकल पार्क ललितपुर में भी बनाया जाएगा। यही कारण है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, टॉय पार्क, लॉजिस्टिक पार्क और फिल्म सिटी के साथ-साथ यमुना एक्सप्रेसवे पर कई निजी और कॉमर्शियल स्कीम्स भी बसाए जा रहे हैं।  

यूपी में इन बड़े उद्योगों पर फिलहाल काम हो रहा है: हरदोई में रिवॉल्वर फैक्ट्री, कानपुर देहात में प्लास्टिक और स्टील रोलिंग मिल, बरेली में मेगा फूड पार्क, ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क, नोएडा और गोरखपुर में प्लास्टिक पार्क, वाराणसी और गोरखपुर में चारकोल प्लांट, आगरा, गोरखपुर और कानपुर में फ्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण, लखनऊ में ग्रीन कॉरीडोर का निर्माण, प्रमुख परियोजनाएं तेजी से विकसित हो रही हैं, जैसे खुर्जा में पॉटरी कॉम्प्लेक्स, नोएडा में इंटरनेशनल फिल्म सिटी, यीडा क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क, लखनऊ हरदोई सीमा पर टेक्सटाइल पार्क का निर्माण, पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेसवे के पास पेप्सिको प्लांट, गोरखपुर में ग्रीन अमोनिया प्लांट, गोरखपुर में एथनॉल और डिस्टिलरी प्लान 

पढ़ें - UP के इस जिले को मिल गए 2 नए लिंक एक्सप्रेस-वे, एक 20 किमी. और दूसरा 135 किलोमीटर