UP के इन गांवों में सरकार देगी फ्री डिश कनेक्शन, सर्वे हुआ शुरू 

नेपाल बार्डर के पास स्थित गांवों में नेटवर्क समस्या की वजह से लोग विशेष रूप से टीवी कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इस पर सरकार ने कदम उठाते हुए इन गांवों के लोगों को फ्री डीटीएच
 

UP News : सरकार अब इन गांवों के लोगों को फ्री डीटीएच (डिश) देगी। प्रसार भारती को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए डीएम और बीडीओ की लॉगिन आईडी तैयार की गई है।

नेपाल बार्डर के पास स्थित गांवों में नेटवर्क समस्या की वजह से लोग विशेष रूप से टीवी कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इस पर सरकार ने कदम उठाते हुए इन गांवों के लोगों को फ्री डीटीएच (डिश) प्रदान करने का निर्णय लिया है।

प्रसार भारती को इसके लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। यूपी के सात जिलों में नेपाल सीमा के पास गांव हैं। इन जिलों के बार्डर के पास स्थित गांवों के लोग अब डीटीएच का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए डीएम और बीडीओ की लॉगिन आईडी तैयार की गई है।

ये भी पढ़ें - Mausam: आज चढ़ेगा दिल्ली का तापमान, देश के कई राज्यों में होगी तेज बरसात, जाने मौसम का मिजाज 

भारत सरकार बार्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम का प्रचार कर रही है। खीरी जिले के साथ-साथ पीलीभीत, बहराइच, महराजनगर, सिद्धार्थनगर और श्रावस्ती जिलों के नेपाल सीमा के पास स्थित गांवों के लोगों के घरों में डीटीएच पहुंचाने का निर्णय लिया है।

यह पहले चरण में किया जा रहा है, जिसमें वे लोग शामिल होंगे जिनके पास टीवी है, लेकिन उनके पास डिश नहीं है। प्रसार भारती के ग्राम पंचायत के सचिवों के माध्यम से उन परिवारों का सर्वे किया जाएगा जिनके यहां टीवी है, लेकिन डिश कनेक्शन नहीं है।

इसके बाद तैयार होने वाले डेटा को डीटीएच कनेक्शन देने के लिए प्रयुक्त किया जाएगा। इसके बाद अन्य लाभार्थियों का डेटा तैयार होगा। इसका उद्देश्य बार्डर एरिया के गांवों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या के चलते उन्हें टीवी कार्यक्रमों से जुड़ने में मदद करना है। इसके साथ ही बार्डर एरिया

ये भी पढ़ें - UP Board Exam 2024: UP बोर्ड ने 10वीं-12वीं के परीक्षाओं पर दिया बड़ा अपडेट, जानें