UP में ई रिक्शा चालकों से होगी 10 करोड़ की वसूली, बदलेगा महानगर का ट्रैफिक प्लान 
 

UP News : लखनऊ की राजधानी में धड़ल्ले से दौड़ रहे पांच हजार से अधिक ई-रिक्शा टैक्स नहीं चुका रहे हैं, जिससे अब परिवहन विभाग कार्रवाई करने को तैयार है। विभाग इनसे लगभग दस करोड़ रुपये वसूल करेगा।

 

Uttar Pradesh : लखनऊ की राजधानी में ई-रिक्शा चलाने वालों की जेब जल्द ही खाली हो सकती है। वास्तव में, परिवहन विभाग अब कार्रवाई करने को तैयार है क्योंकि यहां चल रहे पांच हजार से अधिक ई-रिक्शा टैक्स नहीं चुका रहे हैं। विभाग इनसे लगभग दस करोड़ रुपये वसूल करेगा। 20 हजार रुपये से अधिक के बकायेदारों से पहले चरण में भुगतान किया जाएगा। करीब 1000 ई-रिक्शा चालक हैं। दूसरी ओर, 20 हजार से 20 हजार तक के करीब 4000 ई-रिक्शा चालक बकायेदार हैं, जिनके पैसे दूसरी चरण में वसूले जाएंगे। परिवहन विभाग ने इन बकायेदारों को भी रिकवरी नोटिस देना शुरू कर दिया है। 

ये पढ़ें - सरिया-सीमेंट के भावों में जबरदस्त उतार-चढ़ाव, अब आया है सस्ता घर बनाने का शानदार मौका 

टैक्स वसूली ही एक रास्ता 

लखनऊ में चलाए जा रहे हजारों ई-रिक्शा जाम का कारण बन रहे हैं। विभाग अब इन ई-रिक्शा को नियंत्रित करने की पूरी योजना बना रहा है। जिस स्थान पर पुलिस की जांच की जाती है, वहां परिवहन विभाग भी टैक्स वसूलेगा। जो तीन बार RTO से नोटिस भेजा गया है। किसी ने भी टैक्स नहीं जमा किया है, इसलिए आरटीओ को सिर्फ जिलाधिकारी से टैक्स वसूलना है। AARTO प्रशासन अखिलेश द्विवेदी ने बताया कि चालकों की पूरी सूची बनाई गई है और जिलाधिकारी को भेजी जानी है।

लखनऊ में ई-रिक्शों की संख्या बढ़ती जा रही है

ई-रिक्शा एक तेजी से बढ़ रहे यातायात साधन हैं। आरटीओ ने बताया कि लगभग 40 हजार ई-रिक्शा पंजीकृत हैं। 10 हजार अतिरिक्त ई-रिक्शा अभी पंजीकृत नहीं हैं।

ये पढ़ें - Bihar से इन 2 राज्यों तक बिछाई जाएगी 375 किलोमीटर की नई रेल लाइन, 13605 करोड़ रूपये मंजूर