UP News: हाने के बाद पत‍ि, मोबाइल का सारा डेटा सास खत्‍म कर देती है, यूपी में महिला हेल्‍पलाइन पर हैरान करने वाली शि‍कायतें
 

Saharanpur की एक महिला ने शिकायत की हैं। उसने कहा कि मेरी सास हर दिन मेरे मोबाइल का डेटा निकाल देती है। वह मुझे घर के काम में उलझाकर मेरा मोबाइल ले जाती है और कहती है कि कॉल करने के बाद एक दिन का सारा डेटा खत्म करने के बाद वापस दे देगी। काम पूरा करने के बाद मैं मोबाइल पर कुछ नहीं कर सकती।

 

UP News : महिला पावर लाइन 1090 का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा, महिला उत्पीड़न को सख्ती से रोकने और महिलाओं को जागरूक करना है। इसे "महिला बल हेल्पलाइन" नाम दिया गया, जो 1090 हेल्पलाइन की तरह काम करता है। लेकिन अब वूमेन पावन हेल्पलाइन में सास, बहू और पति से संबंधित शिकायतें बहुत आती हैं। इन शिकायतों को सुनकर सब हैरान हैं। वहीं, शिकायती महिला बाद में आपस में बात करके काल्स भी पंजीकृत नहीं कराती है।

Saharanpur की एक महिला ने कहा कि मेरी सास हर दिन मेरे मोबाइल का डेटा निकाल देती है। वह मुझे घर के काम में उलझाकर मेरा मोबाइल लेकर चली जाती है. कॉल करने के बाद, वह बहाने से कहती है कि एक दिन में मिलने वाला सारा डेटा खत्म कर दिया गया है। काम पूरा करने के बाद मैं मोबाइल पर कुछ नहीं कर सकती।

ये पढ़ें - UP के गावों में विभाग करेगा ये बड़ा बदलाव, बिजली बिल को लेकर नई रीडिंग व्यवस्था 

ऑनलाइन खाना मंगवाने पर सास ने लगाई पाबंदी

मेरठ से एक महिला ने बताया कि मेरी सास ने मेरे घर में ऑनलाइन खाना खरीदने पर प्रतिबंध लगाया है। धार्मिक होने के कारण बाहरी खानों में कई कमियों को बाहर निकालकर घर में मंगवाने से मना करती है। हम जरूरत के बावजूद घर में खाने का सामान नहीं मंगवा सकते। पति भी मां का पक्ष लेता है।

पत‍ि रोज नहाने के बाद...

नोएडा की एक महिला ने कहा कि वह अपने पति की आदतों से परेशान है और उन्हें काउंसिलिंग चाहिए। पति हर बार नहाने के बाद बेड पर गीली तौलियां छोड़ देते हैं। बेड के गीले भाग को सुखाने के लिए छत पर ले जाना होगा। बार-बार कहने के बावजूद पति का व्यवहार नहीं बदलता। एक वरिष्ठ काउंसिलिंग अधिकारी ने कहा कि ऐसे मामलों में संपर्क करने पर महिलाएं घरेलू सहमति बोलकर अपने समय को पंजीकृत नहीं कराती हैं। जब आवश्यक हो, दोनों पक्षों की बैठक भी होती है।

1090 पर अधिक कॉल आने वाले जिले

पहले नंबर पर लखनऊ है। दूसरे पर कानपुर व तीसरे पर प्रयागराज से महिलाएं सबसे अधिक शिकायत करती हैं। इसके बाद उन्नाव, हरदोई, सुल्तानपुर, जौनपुर, बाराबंकी, अयोध्या और नोएडा हैं।

एक साल में चार लाख से अधिक शिकायतें

1090 में प्रदेश भर के सभी जिलों से चार लाख से ज्यादा शिकायती काल्स आईं। तीन लाख छह सौ से अधिक काल्स भी पंजीकृत हैं। इनमें महिलाओं को भी तत्काल सहायता दी गई है। हर दिन 11 हजार से अधिक काल्स आते हैं।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश को सीएम योगी ने दी बड़ी सौगात, 4.41 लाख करोड़ की आने वाली है नई निवेश योजनाएं