UP News : उत्तर प्रदेश में गांवों की चौपालों पर अब गूंजेगा झांझ-मजीरे, योगी बाबा की नई योजना शुरू
 

UP Update : यूपी के इन गांवों में झांझ-मजीरे का संगीत बजेगा। संस्कृति विभाग ने पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की पहल पर एक नई योजना शुरू की है।

 

UP News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के गांवों की चौपालों पर झांझ-मजीरे के साथ स्थानीय लोक संगीत और भजन कीर्तन का मधुर स्वर सुनाने का अपना सपना आखिरकार पूरा कर लिया। प्रदेश के पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की पहल पर संस्कृति विभाग ने नई योजना बनाई है। आपको बता दे की 10 जनवरी को, प्रदेश शासन ने राज्य की चयनित ग्राम पंचायतों को वाद्ययंत्र खरीदने की प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति देने का शासनादेश जारी किया। शासनादेश के पहले चरण में इन चुने गए ग्राम पंचायतों को हारमोनियम, ढोलक, झींका, मंजीरा और घुंघरु के एक-एक सेट देने के लिए 88 लाख रुपये दिए गए हैं। ई-टेण्डर इन उपकरणों को खरीदेगा।

ये पढ़ें - इस कंपनी ने लॉन्च की Bullet की हमशकल बाइक, दिखने से लेकर इंजिन भी एक जैसा

संस्कृति विभाग में इस योजना के प्रभारी अधिकारी राजेश अहिरवार ने बताया कि पहले चरण में 10-10 ग्राम पंचायतों को 18 मण्डल मुख्यालय के जिलों में और 5-5 ग्राम पंचायतों को बाकी जिलों में उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्रकार, पहले चरण में 465 ग्राम पंचायतों और 10 पर्यटन ग्राम पंचायतों को यह उपकरण मिलेगा। उनका कहना था कि अभी तक वे 65 जिलों की ग्राम पंचायतों की सूची बना चुके हैं। 10 जिलों का विवरण और आने के बाद, 26 जनवरी के बाद किसी कार्यक्रम में इन चुने गए ग्राम पंचायतों के प्रधानों या उनके नामित प्रतिनिधि को यह मशीन दी जाएगी।

ये पढ़ें - UP की इस 52 किमी. लंबी नई रेलवे लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू , 958 करोड़ होंगे खर्च