UP News: मुख्यमंत्री योगी चौधरी चरण सिंह को भारत रत्‍न सम्‍मान की घोषणा पर जताई खुशी, कहा ये सबकुछ 
 

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। CM योगी ने इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट किया है।

 

UP News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरित क्रांति के जनक कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित करने के निर्णय का स्वागत किया है। मुख्यमंत्री ने तीनों विभूतियों को सम्मान देते हुए शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही, शुक्रवार को उन्होंने इसे अपने सोशल मीडिया खातों पर पोस्ट किया और प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री योगी आदित् यनाथ ने चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा, "जननेता, किसानों के मसीहा, गांवों, अन्नदाता किसानों, शोषितों एवं वंचितों के उत्थान के लिए आजीवन समर्पित रहने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न प्रदान करने की घोषणा अभिनंदनीय है। वे असल में लोकतंत्र की सेवा करते थे। राष्ट्रनिर्माण में उनके अद्भुत योगदान का सम्मान किया जाता है।

देश के करोड़ों कृषक सम्मानित

मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत रत्न की घोषणा देश के करोड़ों किसानों का सम्मान है। यूपी के लिए यह और भी प्रशंसनीय है क्योंकि चौधरी साहब राज्य की मुख्यमंत्री थे। उनके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने एक नई दिशा पकड़ी।

राव ने देश को विपरीत हालात में संभाला और आर्थिक स्थिति को सुधार दिया

मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने की घोषणा पर लिखा, ”पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव जी को ‘भारत रत्न’ से विभूषित करने का निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय है। उनके समझदार नेतृत्व ने देश की अर्थव्यवस्था को एक नई गति दी। उनका भारत के विकास में अनवरत योगदान रहेगा।मुख्यमंत्री योगी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ने देश को कठिन समय में नेतृत्व दिया था। उनके कार्यकाल में आर्थिक सुधार हुआ।

कृषि और किसानों के लिए स्वामीनाथन के अद्वितीय योगदान को सच्ची श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री ने भारत रत्न देने की घोषणा का स्वागत करते हुए लिखा, “प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक और हरित क्रांति के जनक कहे जाने वाले डॉ. एमएस स्वामीनाथन को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने का निर्णय स्वागतयोग्य है। किसानों और कृषि क्षेत्र के कल्याण में उनके महत्वपूर्ण योगदान का सम्मान है। इस सम्मान का उद्देश्य कृषि में उनके अद्वितीय योगदान की प्रशंसा करना है। 

ये पढ़ें - Vande Bharat को लेकर आई बड़ी खबर, इन नए रूटों पर चलेगी ट्रेन