UP News : सीएम योगी 17 जिलों के अधिकारियों पर हुए सख्त, फसल मुआवजे पर लापरवाही

UP News : सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा नहीं देने वाले अधिकारियों पर गुस्सा व्यक्त किया है। वे 17 जिलों के अधिकारियों से उत्तर मांगे हैं।

 

UP Top News : CM योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। मुख्यमंत्री ने क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा नहीं देने पर नाराजगी व्यक्त की है। साथ ही 17 जिलों के अधिकारियों से प्रतिक्रिया मांगी गई है। वास्तव में, CM योगी ने हाल ही में विभिन्न आपदाओं से प्रभावित फसलों के मुआवजे और अन्य राहत की समीक्षा की। इस दौरान, उन्होंने त्रुटियों के कारण फसलों को हुए नुकसान के दोबारा सत्यापन और मुआवजा नहीं देने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ ही अधिकारियों को तुरंत सत्यापन और मुआवजा देने का आदेश दिया।

ये पढ़ें - UP News : घनी आबादी वाले एरिया में बिजली सप्‍लाई की जाएगी बेहतर, लगेंगे ई-हाउस सब स्‍टेशन 

किसानों को फसलों का नुकसान प्रमाणित होने पर मुआवजा और अन्य राहत दी जाती है। लेकिन कुछ मामलों में कमियों के कारण किसानों की फसलों का सत्यापन पूरा नहीं हो सका। इसके बाद सत्यापन नहीं हुआ। जिससे कुछ किसान मुआवजा नहीं पा सकते थे।नहीं कर पाया। मुख्यमंत्री योगी ने इस मामले में सख्ती जताते हुए अधिकारियों को जवाब देने और वंचित किसानों को तत्काल मुआवजा देने का आदेश दिया है।  

CM योगी ने लगाई कड़ी फटकार

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पाया कि आपदाओं से प्रभावित फसलों से प्रभावित हजारों किसानों को डाटा फिडिंग के दौरान आधार, खाता संख्या और डुप्लीकेसी के कारण मुआवजे नहीं मिल सके। जबकि उन्होंने अधिकारियों को मुआवजा देने और दोबारा सत्यापन करने का आदेश दिया था। प्रदेश के कई जिलों में क्षतिग्रस्त फसलों से प्रभावित किसानों का सर्वे भी नहीं कराया गया था। इससे किसानों को समय पर मुआवजा नहीं मिल सका। इस पर उन्हें गुस्सा आया और कड़ी फटकार लगाई। इतना ही नहीं, उन्होंने लापरवाह 17 एडीएम एफआर को जवाब देने का आदेश दिया और सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा।

CM योगी की नाराज़गी के बाद, अधिकारियों ने हर जिले में मुआवजे से वंचित किसानों का दोबारा सर्वे कराकर सरकार से बजट की मांग की है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से क्षतिग्रस्त फसलों से प्रभावित वंचित किसानों को तत्काल मुआवजा देने के लिए, अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने कहा। 35 करोड़ से अधिक की राशि अभी तक भुगतान की गई है। साथ ही, ताकि कोई भी किसान मुआवजे से वंचित नहीं रह जाए, सभी जिलों के जिलाधिकारियों को जल्द से जल्द धनराशि की डिमांड करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इन जिलों के अधिकारियों से होगा जवाब तलब

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 17 जिलों के एडीएम एफआर से लापरवाही की शिकायत की गई है, अपर मुख्य सचिव राजस्व ने बताया। इनमें अलीगढ़, हाथरस, बाराबंकी, मऊ, बरेली, बदांयू, अंबेडकरनगर, शाहजहांपुर, महोबा, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, झांसी, ललितपुर, गाजियाबाद, बिजनौर और कौशांबी के डीएम एफआर शामिल हैं। सभी एडीएम को एक हफ्ते में अपनी प्रतिक्रिया शासन को सौंपने का आदेश दिया गया है। उनका कहना था कि सभी एडीएम से उत्तर मिलते ही रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी। CM योगी के निर्देश के बाद अगले कदम उठाया जाएगा। मुख्यमंत्री जीएस नवीन ने बताया कि बाढ़, ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से 33 प्रतिशत से अधिक फसलों से प्रभावित किसानों को मुआवजा मिलेगा। 

ये पढ़ें - UP IAS Transfer: यूपी में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, कानपुर के डीएम समेत 19 अफसर इधर से उधर 

CM योगी के निर्देश पर मुआवजा धनराशि सर्वे के 24 घंटे में DBT के माध्यम से किसानों के खातों में भेजी जाती है। उन्होंने बताया कि 2021-22 में प्रदेश के 75 जिलों में 13,97,480 से अधिक किसानों को 5,08,31,80,715 रुपये से अधिक की सहायता राशि दी गई, जो क्षतिग्रस्त फसलों से प्रभावित थे। वहीं वर्ष 2022–2023 में 10,44,387 से अधिक किसानों को 4,25,22,41,276 रुपये से अधिक की सहायता राशि दी गई, जबकि जनवरी तक 1,87,845 से अधिक किसानों को 80,88,68,299 रुपये से अधिक की सहायता राशि दी गई है।