UP News: उत्तर प्रदेश की सबसे सर्द सुबह, यूपी में रेड अलर्ट जारी, चलेंगी बर्फीली हवाएं
 

Up Weather: यूपी सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, कश्मीर और उत्तराखंड में अभी भी बहुत ठंड है। मंगलवार को कई स्थानों में कोहरा और शीत लहर हुईं।

 

UP Weather: यूपी सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, कश्मीर और उत्तराखंड में अभी भी बहुत ठंड है। मंगलवार को कई स्थानों में कोहरा और शीत लहर हुईं। मौसम विभाग ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में भारी सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है। मंगलवार रात लखनऊ में भी घना कोहरा छाया रहा। सोमवार रात शहर में सबसे ठंडा था। अधिकतम पारा 3.6 डिग्री सेल्सियस था। केंद्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बुलेटिन जारी किया जिसके अनुसार राज्य में एक या दो स्थानों पर शीतलहर होने की संभावना है। पूर्वांचल में भी एक या दो स्थानों पर हमला होने की आशंका है। इस दौरान, पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बहुत घना से बहुत घना कोहरा छाया रहने के आसार हैं। 

ये पढ़ें - UP में बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग ने उठाया यह कदम, बिजली चोरों अब नहीं कर सकेंगे चोरी 

तीन दिन तक बर्फीली हवाओं से राहत के आसार नहीं

लखनऊ सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार पछुआ हवा ने गलन को बहुत बढ़ा दिया है। मंगलवार की रात सीजन का सबसे ठंडा दिन था। न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री था। मौसम विभाग ने शीतलहर की पुष्टि की। उसने कहा कि फिलहाल दो से तीन दिनों तक राहत नहीं मिलेगी।

मंगलवार सुबह बहुत गर्म हुई। दृश्यता इतनी छोटी थी कि पांच मीटर दूर भी कुछ नहीं दिखाई पड़ता था। 10 बजे धूप निकली और कोहरा छंटा। दोपहर बाद बर्फीली हवा फिर से काम करना शुरू कर दी। दिन में औसत से 5.0 डिग्री कम पारा 18.1 डिग्री था। अमौसी मौसम केंद्र के अनुसार, न्यूनतम पारा इतना नीचे आया क्योंकि बर्फीले क्षेत्रों से आने वाली उत्तरी-पश्चिमी हवा ने इसका प्रभाव डाला।

तीन दिन गलन, रातें और ठंडी होंगी

रात का तापमान मौसम विभाग के अनुसार नीचे वायुमंडल में घने कोहरे की वजह से नीचे जाएगा। शीत दिवस दिन में तीन दिन रह सकता है। विक्षोभ मौसम में बदलाव को बताता है। पूर्वी यूपी में कड़ाके की ठंड है। पारा मकर संक्रांति के बाद भी लगातार नीचे गिर रहा है। मंगलवार को सबसे कम तापमान चार डिग्री सेल्सियस था। यह दिन दोनों सीजन और इस वर्ष का सबसे ठंडा था। 

ये पढ़ें - UP में गंगा एक्सप्रेस-वे किनारे इस शहर में बनेगी 750 एकड़ में हाईटेक टाउनशिप, रोजगार की लगेगी झड़ी

महानगर में राहत देने के लिए मौसम अभी नहीं है। सर्दी बढ़ती जा रही है। पारा निरंतर नीचे गिर रहा है। सोमवार को धूप ने चढ़ते पारे का अनुमान लगाया। इसके बावजूद मंगलवार को ठंडा मौसम था। न्यूनतम तापमान सबसे पहले रिकॉर्ड तोड़ गया। सुबह गलन और बर्फीली हवाओं से शुरू हुई है। पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाओं ने गलन को बढ़ा दिया। लोग गले लगे।