UP News: उत्तर प्रदेश में अब नहीं चलेगी ठेकेदारी, अगर किया ऐसा तो नहीं होगी खैर
 

ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मी के पद पर तैनात होने के बावजूद, अपने स्थान पर दूसरों को लगाकर सफाई करने वालों की अब कोई खैर नहीं होगी। कार्रवाई केवल निरीक्षण और ऐसे सफाई कर्मियों को चिह्नित करने से होगी।
 

The Chopal - ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मी के पद पर तैनात होने के बावजूद, अपने स्थान पर दूसरों को लगाकर सफाई करने वालों की अब कोई खैर नहीं होगी। कार्रवाई केवल निरीक्षण और ऐसे सफाई कर्मियों को चिह्नित करने से होगी। नियमानुसार, प्रधानों, सचिवों और एडीओ पर भी कार्रवाई की जाएगी अगर वे लगातार उपस्थित नहीं रहते हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में साफ-सफाई आजकल संचारी रोग नियंत्रण अभियान का हिस्सा है। 

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी में महिलाओं को मिला दिवाली गिफ्ट, योगी सरकार देगी 1.75 करोड़ ग्रहणियों को फ्री गैस सिलेंडर 

अब जिले के आला अधिकारियों के अलावा शासन के अधिकारियों भी इसका निरीक्षण करते हैं। ऐसी स्थिति में भी सफाई कर्मचारी अपना काम नहीं कर पा रहे हैं। लापरवाह सफाईकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। इसके अलावा, कुछ सफाई कर्मचारियों ने अपनी जगह पर दूसरों को काम पर रखा है।

गुमराह करने वाले पकड़े जाएंगे

ग्राम स्तर के अधिकारी व प्रधान को सूचित करने के बाद भी, उनके द्वारा मासिक उपस्थिति प्रमाण पत्र बनाकर भेजा जाता है, जो भ्रमपूर्ण और न्यायसंगत नहीं है। इसलिए सफाई कर्मियों को चिह्नित करने के लिए अभियान चलेगा और प्रधान, सचिव और एडीओ पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

रोस्टर का पालन करेंगे

डीपीआरओ ने सभी एडीओ और प्रधानों को बताया है कि सभी सफाई कर्मी रोस्टर के मुताबिक काम भी करेंगे। यदि एक बल की जरूरत  होगी, तो पुराना बल प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए एडीओ के संज्ञान में गंदगी का स्थान लाया भी जाएगा। इसके बाद भी, लापरवाही सफाईकर्मी की सूची बनाकर मुख्यालय भेजी जाएगी, ताकि सख्त कार्रवाई की जा सके।

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी के छोटे शहरों की जनता को मिली बड़ी सौगात, जारी किए गए निर्देश