UP News: उत्तर प्रदेश के करोड़ों लोगों को होली पर मिलेगा मुफ्त में LPG सिलेंडर
 

Free LPG Cylinder: आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना को 2016 में शुरू किया था। इस योजना से 9 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिल गया है।

 

Free LPG Cylinder: होली का पर्व आने ही वाला है। इस अवसर पर करोड़ों लोगों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। तुमने सही सुना है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो होली पर राज्य सरकार आपको मुफ्त गैस सिलेंडर देगी। इसके लिए लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से अपने बैंक खाते को आधार से जोड़ना होगा।

पिछले वर्ष हुआ था ऐलान

वास्तव में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले नवंबर में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य के 1.75 करोड़ योग्य परिवारों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर रिफिल देने का अभियान शुरू किया था। सरकार ने वर्ष में दो बार, दिवाली और होली पर, लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर देने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत नवंबर में दिवाली पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराए गए। लाभार्थियों को अब होली में भी यह उपहार मिलेगा। इस कार्यक्रम पर राज्य सरकार 2,312 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

क्या है उज्ज्वला योजना 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में उज्ज्वला योजना शुरू की थी। इस योजना से 9 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिल गया है। प्रति सिलेंडर सरकार 300 रुपये की सब्सिडी देती है। पिछले वर्ष सब्सिडी को 100 रुपये बढ़ाया गया, जो पहले 200 रुपये थी। साल में बारह एलपीजी सिलेंडर के लिए लाभार्थी को यह सब्सिडी मिलती है।

सरकार का मास्टर प्लान

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के विस्तार को पिछले वर्ष ही मंजूरी दी गई, जो 2022–2023 और 2025–2026 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देगा। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शनों के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। पिछले वर्ष सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी। अब दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को 903 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा।

ये पढ़ें - Chanakya Niti: इन पुरुषों पर जान छिड़कती हैं महिलाएं, झट से हो जाती है फिदा