UP News: उत्तर प्रदेश में इस विभाग में 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले कर्मचारी होंगे रिटायर, आदेश हुए जारी 
 

Compulsory Retirement: उत्तर प्रदेश में 50 साल की उम्र पार कर चुके कर्मचारियों को अब जबरन रिटायर किया जाएगा। 50 साल की उम्र पूरी कर चुके विद्युत विभाग के कर्मचारियों को "स्क्रीनिंग" से निकालने का आदेश दिया गया है। विभाग ने इस बारे में आदेश जारी किया है।

 

Forceful retirement in UP: उत्तर प्रदेश में 50 साल की उम्र पूरी करने वाले विद्युत विभाग के कर्मचारियों के लिए एक चिंताजनक खबर है। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन 50 वर्ष की उम्र पार कर चुके कर्मचारियों की कार्यक्षमता का मूल्यांकन करेगा। यदि कोई कर्मचारी इस परीक्षण में योग्य नहीं होगा, तो उनकी सेवानिवृत्ति अनिवार्य होगी। इस आदेश के बाद, सभी विद्युत कंपनियों ने इस उम्र से अधिक लोगों की क्षमता का आकलन करना शुरू कर दिया है।  विद्युत विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों को "स्क्रीनिंग" करने का आदेश दिया गया है।

इसके लिए आदेश पश्चिमांचल विद्युत विभाग वितरण निगम के एमडी वी. चैत्रा ने जारी किए हैं। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम अपने कर्मचारियों को टेक्निकल ग्रेड-2 और क्लास फोर की जांच करेगा। परीक्षण कॉमन संवर्ग के अधिकारियों (अधिक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता और उपखंड अधिकारी) का होगा। 

सेवानिवृत्ति

मूल्यांकन के बाद, शासनादेश में बताई गई व्यवस्थाओं के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। जिन लोगों की योग्यता नहीं होगी, उन्हें कानून में निर्धारित व्यवस्था के तहत अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी।

दायरे में आ सकते हैं 50 से ज्यादा इंजीनियर

सूत्रों के अनुसार, बिजली विभाग में वर्तमान में लगभग 36 हजार नियमित कर्मचारियों में से लगभग 12 से 15 हजार लोग पचास साल से अधिक आयु के हैं। विभाग के इन कर्मचारियों की स्क्रीनिंग पर 50 से अधिक मुख्य और अधीक्षण इंजीनियर अनिवार्य सेवानिवृत्ति के दायरे में आ सकते हैं। स्क्रीनिंग आदेश जारी होने के बाद बिजली विभाग के कर्मचारियों में आक्रोश है।