UP News : अयोध्या में आम जनता की एंट्री पर लगेगा बैन, क्या हैं प्रशासन का मास्टर प्लान
 

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी राम मंदिर में अंतिम चरण में है। प्रशासन कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता। अयोध्या आने वाले हर व्यक्ति की जांच होगी।

 

UP News, अयोध्या : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंदिर स्थल पर 21 जनवरी से धार्मिक कार्यक्रम शुरू होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े देश के कई वीवीआईपी कार्यक्रम में भाग लेंगे। धार्मिक कार्यक्रमों और सुरक्षा कारणों से 20 जनवरी से आम लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी जाएगी। 23 जनवरी से मंदिर आम लोगों के लिए खुला रहेगा। यह गुरुवार को अयोध्या में सुरक्षा और अन्य उपायों को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक में निर्धारित हुआ है।

ये पढ़ें - 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारी को मिल सकती है 2 साल की छुट्‌टी, नोटिफिकेशन किया गया जारी

अधिकारियों ने कहा कि अयोध्या में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का सत्यापन किया जाएगा क्योंकि यह एक अत्यंत संवेदनशील स्थान है। सभी होटलों, धर्मशालाओं और ठहरने के अन्य स्थानों के आसपास व्यापक चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के निमंत्रण के बिना कोई भी व्यक्ति अयोध्या में जा सकता है। हम सभी होटलों, धर्मशालाओं और होम स्टे का विवरण ले रहे हैं और पहले से बुक की गई बुकिंग की जानकारी ले रहे हैं। किसी भी गैर-आमंत्रित बुकिंग को खारिज कर दिया जाएगा।

10 ड्रोन से निगरानी होगी

22 जनवरी को कार्यक्रम स्थल पर दस ड्रोन से हवाई निगरानी की जाएगी। इस दौरान पुलिस के ड्रोन को ही उड़ने की अनुमति होगी। अयोध्या के सभी प्रवेशद्वारों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी। गुरुवार को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में सुरक्षा इंतजामों पर स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार, एडीजी जोन लखनऊ पीयूष मोर्डिया और आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने प्रस्तुति दी।

ये पढ़ें - UP में बिजली उपभोक्ताओं को मिल गया बड़ा अधिकार, अब बिजली विभाग के कर्मचारियों की नहीं चलेगी मनमानी