UP News: उत्तर प्रदेश में किसानों को मुफ़्त में मिलेंगे सब्जियों के बीज, इस प्रकार उठाएं लाभ
 

UP News : यूपी के बागपत जिले में किसानों को चार प्रकार की सब्जियों के बीज फ्री में मिल रहे हैं। सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के तहत किसानों की आय में बढ़ोतरी को देखते हुए किसानों को मुफ्त बीज मिल रहे हैं। शिमला मिर्च, खीरे, हरी मिर्च और टमाटर के बीज किसानों को दिए जा रहे हैं। आइए देखें कि आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

 

Uttar Pradesh : योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। यूपी सरकार की इस योजना के तहत बागपत जिले में किसानों को चार प्रकार की सब्जियों का बीज फ्री में मिल रहा है। लेकिन यह योजना कुछ समय के लिए है। आइए देखें कि किसान इस योजना का फायदा कैसे उठाएंगे।

किसान तक की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में सरकार एक कल्याणकारी योजना के तहत किसानों को मुफ्त सब्जियों के बीज दे रही है। विकास कुमार अरुण, जिला उद्यान अधिकारी, ने खास बातचीत में यह बताया कि इस कदम का उद्देश्य किसानों की स्थिति को जल्द से जल्द बेहतर करने और उनकी आय में बढ़ोतरी करने का लक्ष्य है।

ये पढ़ें - बिहार के इस शहर में चलती स्कॉर्पियो एकदम बनी आग का गोला, तीन युवक की जान बाल-बाल बची

उद्यान अधिकारी ने दी जानकरी

जिला उद्यान अधिकारी विकास कुमार अरुण ने बताया कि किसानों को चार प्रकार की सब्जियों (खीरा, हरी मिर्च, टमाटर और शिमला मिर्च) के बीज मुफ्त में दिए जा रहे हैं। साथ ही किसानों को पूरी जानकारी दी जाती है। 

कैसे मिलेगा इसका फायदा?

उनका कहना था कि इसके लिए यहां कोई भी किसान रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। वह एक एकड़ से अधिक बीज प्राप्त कर सकता है। फिलहाल, यह योजना सीमित समय के लिए है। इसमें पहले आओ और पहले पाओ का सिद्धांत लागू होता है। ये बीज बहुत अच्छे हैं। साथ ही विभाग के कार्यालय में ही पूरी जानकारी उपलब्ध है। किसानों को उद्यान विभाग में पंजीकरण करने के लिए अपने बैंक पासबुक, खसरा खतौनी और आधार कार्ड ले जाना होगा। उन्हें यह भी बताया कि अधिक किसानों का पंजीकरण होने पर रजिस्टर्ड बीज कंपनियों को बुलाया जाता है।

ये पढ़ें - UP के इन जिलों के कई सड़कों का होगा चौड़ीकरण, योगी कैबिनेट में लगी मुहर