UP News : उत्तर प्रदेश में 30 जनवरी को रवाना होगी पहली आस्था ट्रेन, यात्रियों को मिलने वाली है ये खास सुविधाएं

Indian Railways : पहली आस्था स्पेशल ट्रेन 30 जनवरी को गोरखपुर के रास्ते अयोध्याधाम के लिए रवाना होगी। आजमगढ़ से गोरखपुर के रास्ते अयोध्याधाम पहुंचेगी ट्रेन। 31 जनवरी को यही ट्रेन यात्रियों को लेकर गोरखपुर से आजमगढ़ वापस आएगी।
 

The Chopal (UP News) : अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए पूर्वोत्तर रेलवे की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन को मंजूरी मिल चुकी है। यह ट्रेन आजमगढ़ से 30 जनवरी को गोरखपुर के रास्ते अयोध्याधाम के लिए रवाना होगी। वहां श्रद्धालुओं को दर्शन कराकर यही ट्रेन 31 जनवरी को वापस गोरखपुर के रास्ते आजमगढ़ पहुंचेगी। इस ट्रेन में यात्रियों को बेडरोल भी दिया जाएगा। यात्रियों को अल्पाहार भी दिया जाएगा।

श्रद्धालुओं के लिए रेलवे बोर्ड ने देश के हर कोने से अयोध्याधाम तक आस्था एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) को दी गई है। आस्था स्पेशल ट्रेन जिस रेलवे जोन से गुजरेंगी, मॉनि‍टरिंग की जिम्मेदारी उसी की होगी। इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि यात्री इसमें दोनों तरफ का टिकट बुक करा सकेंगे।   

सिर्फ IRCTC के माध्यम से होगी बुकिंग

रेलवे ने आस्था स्पेशल को यात्रियों की मांग पर चलाने की रूपरेखा तय की है। यदि 1600 यात्री तैयार हो जाते हैं तो रेलवे प्रशासन आस्था स्पेशल चलाएगा। आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट IRCTC टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीआरएस डेटाबेस में यह ट्रेन नहीं दिखेगी। टिकट की बुकिंग सिर्फ IRCTC द्वारा ही हो सकेगी।

कर्मचारियों के लिए प्रत्येक तीन कोच पर छह बर्थ फ्री

आस्था स्पेशल में IRCTC के कर्मचारियों के लिए प्रत्येक तीन कोच पर छह बर्थ फ्री दी जाएगी। इन ट्रेनों में इनके कर्मचारियों को खानपान सेवाओं के वितरण एवं परिवहन के लिए कोई पैसे नहीं लगेगा। साथ ही रेलवे सुरक्षा के लिए एस्कार्टिंग पार्टियां, ओबीएचएस स्टाफ आदि जैसे सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

आजमगढ़-गोरखपुर-अयोध्या धाम आस्था स्पेशल की टाइमिंग

अयोध्या धाम -आजमगढ़ आस्था एक्सप्रेस
अयोध्या से प्रस्थान शाम 4.10 बजे
गोरखपुर आगमन.....शाम 7.10 बजे
आजमगढ़ आगमन.... रात 11.15 बजे

आजमगढ़-अयोध्या धाम आस्था एक्सप्रेस
आजमगढ़ से प्रस्थान सुबह 6.15 बजे
गोरखपुर आगमन.....दिन में 10.35 बजे
अयोध्या आगमन.... दोपहर 1.50 बजे

ये पढ़ें : Delhi में अब करें मात्र 15 रुपए में सफर, यहां से यहां तक का होगा रूट