UP News: वाराणसी के लोगों के लिए आई गुड न्यूज, 135 करोड़ की लागत से बनेंगे फ्लाईओवर

शहर को जाम से मुक्त कराने के क्रम में योगी सरकार ने काशीवासियों को एक और तोहफा दिया है। जल्द मंडुवाडीह चौराहे और भिखारीपुर तिराहे पर 135.55 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर बनेगा। इससे सुबह और शाम को यहां लगने वाले जबरदस्त जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी।
 

The Chopal - शहर को जाम से मुक्त कराने के क्रम में योगी सरकार ने काशीवासियों को एक और तोहफा दिया है। जल्द मंडुवाडीह चौराहे और भिखारीपुर तिराहे पर 135.55 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर बनेगा। इससे सुबह और शाम को यहां लगने वाले जबरदस्त जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इसके लिए लहरतारा से वाया बीएचयू कीनाराम आश्रम तक बन रहे फोरलेन में बदलाव किया गया है। इसके अंतर्गत दोनों स्थानों पर दो-दो लेन का फ्लाईओवर बनाया जाएगा। राजकीय सेतु निगम ने दोनों फ्लाईओवर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर लोक निर्माण विभाग को भेज दी है।

ये भी पढ़ें - अब देशभर में जबरदस्त बारिश के लिए हो जाएं तैयार, इन 8 राज्यों में IMD का अलर्ट 

मधुमिता शुक्ला के भाई का भी दर्द झलका है, उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के पहले रातों रात उन्हें क्यों रिहा किया जा रहा है. इस मामले में उन्होंने राज्यपाल को पत्र को लिखने की भी बात कही है. उनके मुताबिक यदि अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी बाहर आ जाती हैं तो मधुमिता की बहन राजभवन के सामने जीवन समाप्त कर लेगी. 

फोरलेन की लागत होगी 377 करोड़

लोक निर्माण विभाग ने संशोधित प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इसके साथ ही इस पूरे फोरलेन की लागत 377.35 करोड़ हो जाएगी। हाईवे से शहर के अंदर आने वाली छह सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। इसमें लहरतारा चौराहे से मंडुवाडीह बाजार, बरेका, भिखारीपुर तिराहा, सुंदरपुर, बीएचयू होते हुए कीनाराम आश्रम तक फोरलेन बनाया जा रहा है। इसी क्रम में सड़कों को चौड़ा करने का काम शुरू हो गया है लेकिन मंडुवाडीह बाजार और भिखारीपुर तिराहे पर जाम कम होने की बजाय बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें - 27 अगस्त को देशभर में मिलेगी हर 10 मिनट बाद रोडवेज, जानिए क्या है तैयारी 

फ्लाईओवर बनाकर मिलेगी लोगों को राहत

फुलवरिया फोरलेन पर लोगों ने आना-जाना शुरू कर दिया है इससे रोज घंटों जाम लगने लगा है। ऐसे में फोरलेन सड़क बनने का राहगीरों को कोई फायदा नहीं मिल रहा। लोक निर्माण और राजकीय सेतु निगम की संयुक्त टीम ने निरीक्षण में पाया कि दोनों स्थानों पर फ्लाईओवर बनाकर ही राहगीरों को राहत पहुंचाया जा सकता है। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा के निर्देश पर सेतु निगम ने दोनों फ्लाईओवर का डीपीआर बनाने के साथ लोक निर्माण विभाग को सौंप दिया है जिससे प्रस्तावित फोरलेन सड़क के बजट में संशोधन किया जा सके।

26 मीटर चौड़ी होगी सड़क

लहरतारा से मंडुवाडीह, बीएचयू होते हुए कीनाराम आश्रम तक फोरलेन की सड़क 18 मीटर चौड़ी होगी। दोनों तरफ चार-चार मीटर नाली, पेयजल पाइपलाइन और पाथवे बनेगा। सड़क की कुल चौड़ाई 26 मीटर होगी। पीडब्ल्यूडी ने सड़क की नापी करने के साथ ही अतिक्रमण को चिह्नित कर तोड़ना शुरू कर दिया है।

मंडुवाडीह चौराहा फ्लाईओवर

कुल लंबाई- 636 मीटर

कुल लागत- 49.24 करोड़

भिखारीपुर तिराहा फ्लाईओवर

कुल लंबाई- 1080 मीटर

कुल लागत- 86.41 करोड़

लहरतारा से बीएचयू वाया कीनाराम आश्रम तक

कुल लंबाई- 9.512 किमी

कुल लागत- 241.80 करोड़