UP News : उत्तर प्रदेश में बनती भारत की सबसे महंगी व्हिस्की, देश विदेश में है लाखों दीवाने 
 

Most Expensive Whiskey: भारत में ही अच्छी और महंगी शराब बनाई जाती है, जो सबसे बड़ी विदेशी शराबों को पीछे छोड़ देती है। भारत में विदेशी शराब की मांग एक समय SE थी। लोगों ने अपनी स्थिति को दिखाने के लिए महंगी विदेशी शराब पीते थे। लेकिन आज भारत में ही अच्छी और महंगी शराब बनाई जाती है। पढ़ें पूरी खबर 

 

Most Expensive Whiskey, in india,New Delhi: भारत में विदेशी शराब की मांग एक समय SE थी। लोगों ने अपनी स्थिति को दिखाने के लिए महंगी विदेशी शराब पीते थे। लेकिन आज भारत में ही अच्छी और महंगी शराब बनाई जाती है, जो सबसे बड़ी विदेशी शराबों को पीछे छोड़ देती है। हम आज आपको देश की सबसे महंगी व्हिस्की के बारे में बताते हैं।

कौन सी है वो शराब?

हम बात कर रहे हैं रामपुर सिग्नेचर रिजर्व एकमात्र माल्ट व्हिस्की। वर्तमान में, रेडिको खेतान की अतिरिक्त लक्जरी शराब प्रति बोतल 5 लाख रुपये बिक रही है। हालाँकि, अब केवल दो बोतलें ही उपलब्ध हैं। वास्तव में, इसकी केवल चार सौ बोतलें बनाई गईं। इन चार सौ में से अब केवल दो ही बचे हैं।

कंपनी को कई पुरस्कार मिल चुके हैं।

रेडिको खेतान लिमिटेड ने कई पुरस्कार विजेता उत्पाद बनाए हैं। माल्ट रामपुर असावा उनमें से एकमात्र है। 2023 संस्करण में जॉन बार्लिकॉर्न ने इसे सर्वश्रेष्ठ विश्व व्हिस्की का पुरस्कार दिया। Asava ने पुरस्कार जीतने के लिए कई विदेशी कंपनियों को हराया था। इस पुरस्कार को पाने के लिए कतार में फ्रांस, अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के कई अन्य देशों की कंपनियां थीं।

यह बहुत अच्छी व्हिस्की भी है

इंद्री , एक और भारतीय ब्रांड की व्हिस्की, विश्व की सर्वश्रेष्ठ है। यह ब्रांड भी रामपुर की तरह पूरी तरह से भारतीय है। यह इंद्री हरियाणा में स्थित पिकैडिली डिस्टिलरीज का एकमात्र घरेलू माल्ट ब्रांड है। उन्हें भी कई पुरस्कार मिले हैं। वाइनपेयर, अल्को-बेव प्लेटफॉर्म, कुछ ही महीने पहले न्यू वर्ल्ड व्हिस्की का विजेता था। इसके अलावा, इस व्हिस्की को 2023 में दो बार गोल्ड बेस्ट अवार्ड भी मिला।