UP News: उत्तर प्रदेश के 12 जिलों को चीरता जाएगा भारत का तीसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे, फाइटर प्‍लेन भी करेंगे लैंड
 

Ganga Expressway Latest Update  : उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा Expressway वाला राज्य है। प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे है। लेकिन, अगले साल तक इस एक्‍सप्रेसवे से यह ताज छिन जाएगा और गंगा एक्‍सप्रेसवे (Ganga Expressway) के नाम यह रिकार्ड हो जाएगा. पढ़ें पूरी खबर 

 

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने UPEIDA, उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण, को दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा करने का आदेश दिया है। 2019 में कुंभ मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की। योगी चाहते हैं कि यह महाकुंभ से पहले एक्सप्रेसवे  शुरू हो जाए। अगले साल 14 जनवरी से कुंभ शुरू होने वाला है। गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जोरों पर है और 2025 के कुंभ मेले से पहले पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है। 594 किलोमीटर लंबा राजमार्ग यूपी के 12 जिलों में 518 गांवों से गुजरेगा। यह बिजौली गांव से मेरठ-बुलंदशहर राजमार्ग पर शुरू होकर प्रयागराज में एनएच 19 पर जुदापुर दादू गांव के पास समाप्त होगा।

मेरठ से प्रयागराज पहुंचने में लगेंगे 6 घंटे

मात्र  6 घंटे में होगा मेरठ से प्रयागराज का सफर

गंगा एक्सप्रेसवे बनने के बाद मेरठ से प्रयागराज मात्र  6 घंटे में होगा मेरठ से प्रयागराज का सफर तय होगा। इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ी 120 km/h की रफ्तार से दौड़ेगी। यह एक एक्सप्रेसवे है, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर इसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है।

गंगा एक्‍सप्रेसवे रूट

पश्चिम से पूर्व की ओर जा रहे लोगों के लिए यह मेरठ से शुरू होगा। यह मेरठ से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली और प्रतापगढ़ से होकर प्रयागराज पर समाप्त होगा। भी गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण 12 चरणों में ही होगा। इस परियोजना पर लगभग 36,000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है।

फाइटर प्‍लेन भी उतर सकेंगे

गंगा एक्सप्रेसवे पर आपातकाल में बड़े फाइटर प्‍लेन और हेलीकॉप्‍टर भी उतर सकेंगे। 3.50 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी शाहजहांपुर में बनाई जा रही है। इसके अलावा, गंगा और रामगंगा पर दो बड़े पुलों का भी निर्माण हो रहा है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के जरिए गंगा एक्सप्रेसवे राज्य के अन्य एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा।

भारत का तीसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे

गंगा एक्सप्रेसवे भारत का तीसरा सबसे लंबा राजमार्ग बन जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जो 1,350 किलोमीटर से अधिक लंबा है, अभी सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन रहा है। मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे, जो 700 किलोमीटर से थोड़ा ज्यादा है, दूसरा सबसे लंबा है।

टोल प्लाजा

प्रयागराज और मेरठ में बड़े टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। साथ ही, बीच-बीच में टोल प्लाजा भी होंगे ताकि एक्सप्रेसवे पर चलने वाली गाड़ियों को बीच-बीच में टोल दिया जा सके। कुल बारह रैम्प टोल प्लाजा इस तरह बनेंगे।