UP News : UP में 47 वर्षों बाद बनेगा नया शहर, जमीन अधिग्रहण का मात्र 15 दिनों में मिलेगा मुआवजा
 

Noida : उत्तर प्रदेश लगभग 47 वर्षों के बाद एक नया शहर बनाने की शुरुआत कर रहा है, अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा। इसे बुंदेलखंड का नोएडा बनाने का विचार है। तेजी से जमीन अधिग्रहण और मास्टर प्लान की तैयारी करना है।

 

UP News : उत्तर प्रदेश की झांसी, नोएडा की तरह, बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) की पहली बोर्ड बैठक कमिश्नरी सभागार में हुई। उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव और औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने इस बैठक की अध्यक्षता की। बीडा को जल्द से जल्द धरातल पर उतारने और जमीन अधिग्रहण सहित कई प्रस्तावों पर बैठक में चर्चा हुई और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

ये पढ़ें - UP में एक मात्र ऐसा जिला जिसे लगती हैं 4 राज्यों की सीमा, कहते हैं स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बैठक के बाद बीडा के झांसी में बनाए जा रहे दफ्तर का निरीक्षण किया। बीडा अधिकारी किसान मंडी में बनाए जा रहे इस कार्यालय से ही काम करेंगे। यह प्राधिकरण के गठन के बाद बीडा बोर्ड की पहली बैठक है।

नोएडा से बेहतर शहर बनाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, मनोज कुमार सिंह ने कहा। उत्तर प्रदेश में लगभग 47 वर्षों के बाद एक नया शहर बनाया जा रहा है। इसे बुंदेलखंड का नोएडा बनाने का विचार है। नोएडा से अच्छा शहर बनेगा। हम सभी ने बैठक में फैसला किया कि यहां एक विश्वस्तरीय औद्योगिक टाउनशिप बनाना चाहिए। जमीन अधिग्रहण पर पहला फोकस है। जमीन अधिग्रहण के तुरंत बाद, अंतरराष्ट्रीय कंसल्टेंट को नियुक्त करके मास्टर प्लान और अन्य विकास योजनाओं को बनाना है। जमीन अधिग्रहण और योजना बनाने के कार्य एक साथ चलेंगे।

15 दिन में किसानों को मुआवजा मिलेगा

मुख्य सचिव ने कहा कि आज प्राथमिक चर्चा हुई है कि कैसे शुरू करें। ऑफिस बिल्डिंग से लेकर कर्मचारियों के बारे में सीईओ की मंजूरी के लिए 20 प्रस्ताव थे। मदद करने के लिए प्लानिंग सेल, तकनीकी सेल और लीगल सेल को मंजूरी दी गई है। तेजी से जमीन अधिग्रहण और मास्टर प्लान की तैयारी करना है। किसानों के मुआवजे के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि 15 दिनों के अंदर मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ये पढ़ें - Marriage Age Gap : शादी के लिए लड़का लड़की की उम्र में कितना होना चाहिए गैप, जानें एक्सपर्ट की राय