UP News : यहां बनाई जाएगी नई कानपुर सिटी, सिंगापूर जैसा मिलेगा लुक, 4 हजार करोड़ लागत

कानपुर विकास प्राधिकरण इंडस्ट्री, इन्वेस्टर्स के साथ डायलॉग स्थापित करेगा. जिसमें कैसे कस्टमाइज तरीके से लेआउट तैयार हो, इसके लिए इन्वेस्टर्स का फीडबैक लिया जाएगा. जिससे इन्वेस्टर्स निवेश करने के लिए आकर्षित हों. उन्होंने कहा कानपुर विकास प्राधिकरण निवेशकों को मैत्रीपूर्ण माहौल प्रदान कर रहा है.
 

The Chopal ( New Delhi ) नए साल पर कानपुर को विकास की सौगात मिलने जा रही है. काफी लंबे अरसे से अटकी हुई कानपुर विकास प्राधिकरण (KDA) की न्यू कानपुर सिटी हाउसिंग योजना (New Kanpur City) को अब केडीए सजीव रूप देने की तैयारी कर रहा है. इसी क्रम में आज केडीए की निवेशकों के साथ बैठक होनी है, जिसमें कानपुर विकास प्राधिकरण तकरीबन 4000 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव से निवेशकों को लुभाने की कोशिश करेगा. जिसके जरिए न्यू बिजनेस सिटी और न्यू कानपुर सिटी का सपना साकार होगा. कानपुर को सिंगापुर सिटी जैसा लुक मिलेगा. इस निर्माण से कानपुर के व्यवसायिक और आवासीय योजनाओं को गति मिलेगी. एससीआर (राज्य राजधानी क्षेत्र) को ध्यान में रखते हुए यहां लॉजिस्टिक पार्क और इंडस्ट्रियल वेयरहाउस को भी बनाया जाएगा. 

केडीए वीसी के नेतृत्व में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन

अरविंद सिंह ने बताया कि कानपुर विकास प्राधिकरण इंडस्ट्री, इन्वेस्टर्स के साथ डायलॉग स्थापित करेगा. जिसमें कैसे कस्टमाइज तरीके से लेआउट तैयार हो, इसके लिए इन्वेस्टर्स का फीडबैक लिया जाएगा. जिससे इन्वेस्टर्स निवेश करने के लिए आकर्षित हों. उन्होंने कहा कानपुर विकास प्राधिकरण निवेशकों को मैत्रीपूर्ण माहौल प्रदान कर रहा है. मैं स्वयं व्यक्तिगत इसकी मॉनिटरिंग कर रहा हूं. निवेशकों को किसी भी स्तर पर कोई समस्या नहीं होगी. केडीए में प्रोडक्टिव क्लाइमेट के निर्माण के लिए हम देश के बड़े नॉलेज हब जैसे आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ सहित अन्य संस्थानों को नॉलेज पार्टनर के रूप में जोड़ रहे हैं. 

जानकारी के मुताबिक, कानपुर विकास प्राधिकरण के अनुसार, न्यू कानपुर सिटी को शिक्षा और चिकित्सा के मौकों को ध्यान में रखकर विकसित किया जाएगा. साथ ही चकेरी क्षेत्र में गुरुग्राम और हैदराबाद के तर्ज पर न्यू बिजनेस सिटी और इंडस्ट्रियल हब को विकसित किया जाएगा. इन बड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए कंसल्टेंट से राय मशविरा कर कंपनियों के चयन की प्रकिया शुरू कर दी गई है.

न्यू कानपुर सिटी

केडीए न्यू कानपुर सिटी को मैनावती रोड और कल्याणपुर-सिंहपुर रोड के बीच लगभग 100 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित करने की तैयारी कर रहा है. इस योजना के अंतर्गत आवासीय, कॉमर्शियल, होटल, अस्पताल आदि बनाए जाएंगे. प्रस्तावित हाउसिंग स्कीम तक पहुंचने के लिए लगभग 30 मीटर चौड़ी अप्रोच मार्ग बनाया जाएगा. जिसकी मदद से हाउसिंग स्कीम में जरूरी विकास कार्यों के निर्माण में आसानी हो सके. इस रोड पर केडीए की अपनी लगभग 112 हेक्टेयर जमीन है जो अलग-अलग टुकड़ो में है. प्राधिकरण ने कुछ दिनों पहले सख्ती के साथ इन जमीनों से अवैध निर्माण को ध्वस्त किया था. 

न्यू बिजनेस सिटी

चकेरी में 150 हेक्टेयर में न्यू बिजनेस सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा. गुरुग्राम और हैदराबाद जैसे इंडस्ट्रियल सिटी को ध्यान में रखकर इस बिजनेस सिटी को विकसित करने की जिम्मेदारी केडीए ने उठाई है. जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही रोजगार के अवसर भी बनेंगे.

ग्रीन बेल्ट और ओपन एरिया

न्यू कानपुर सिटी और बिजनेस सिटी को विकसित करने के लिए कंसलटेंट की भी नियुक्ति हुई है, जिसका काम हाउसिंग का लेआउट तैयार करना होगा. साथ ही आवासीय, व्यवसायिक और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ग्रीन बेल्ट, ओपेन एरिया का निर्धारण कर विकसित करना होगा. कंसलटेंट सिटी में स्कूल-कालेज, अस्पताल, सामुदायिक सेंटर, बिजली सबस्टेशन आदि सुविधाओं के लिए जगह चिन्हित करते हुए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेगा.

Also Read : आज से 37 साल पहले मात्र 18000 रुपये में मिलती थी नई Royal Enfield, पुराना बिल वायरल