UP News : यहां बनाई जाएगी न्यू कानपुर सिटी, सिंगापूर जैसा होगा लुक, 4000 करोड़ कीये जाएंगे खर्च

Kanpur news : कानपूर का विकास करने और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार ने न्यू कानपुर सिटी बनाने का योजना बनाया है, जिसके लिए 4000 रुपये का बजट निर्धारित किया गया है. आइये इस योजना के बारे में अधिक जानें 

 

UP News : नव वर्ष कानपुर को विकास की सौगात देगा। अब कानपुर विकास प्राधिकरण (KDA) लंबे समय से रुकी हुई न्यू कानपुर सिटी हाउसिंग योजना को शुरू करने जा रहा है। यही कारण है कि कानपुर विकास प्राधिकरण आज केडीए के निवेशकों से एक बैठक में 4000 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव से निवेशकों को लुभाने की कोशिश करेगा। जो न्यू बिजनेस सिटी और न्यू कानपुर सिटी के सपनों को साकार करेगा। कानपुर सिंगापुर की तरह दिखेगा। इस निर्माण से कानपुर की आवासीय और व्यावसायिक योजनाओं में सुधार होगा। यहां एससीआर (राज्य राजधानी क्षेत्र) को देखते हुए लॉजिस्टिक पार्क और औद्योगिक वेयरहाउस भी बनाया जाएगा। 

अरविंद सिंह ने कहा कि कानपुर विकास प्राधिकरण इंडस्ट्री के साथ डायलॉग स्थापित करेगा, जो कि केडीए वीसी के नेतृत्व में इन्वेस्टर्स मीट में होगा। इन्वेस्टर्स से उनके लेआउट तैयार करने के बारे में राय ली जाएगी। जो निवेशकों को आकर्षित करे। उनका कहना था कि कानपुर विकास प्राधिकरण निवेशकों को एक मित्रवत वातावरण दे रहा है। मैं इसे व्यक्तिगत रूप से देख रहा हूँ। निवेशकों को कोई समस्या नहीं होगी। हम देश के प्रमुख शिक्षा हबों जैसे आईआईटी कानपुर और आईआईएम लखनऊ को शिक्षा पार्टनर के रूप में जोड़ रहे हैं, ताकि केडीए में उत्पादक क्लाइमेट बनाया जा सके। 

कानपुर विकास प्राधिकरण ने कहा कि न्यू कानपुर सिटी को शिक्षा और स्वास्थ्य के अवसरों को देखते हुए बनाया जाएगा। चकेरी क्षेत्र में भी गुरुग्राम और हैदराबाद की तरह एक न्यू बिजनेस सिटी और औद्योगिक हब बनाया जाएगा। इन बड़ी योजनाओं को लागू करने के लिए कंपनियों का चयन करने का प्रक्रिया शुरू हो गया है. इसके लिए कंसल्टेंट से राय मशविरा किया गया है।

न्यू कानपुर सिटी: मैनावती रोड और कल्याणपुर-सिंहपुर रोड के बीच लगभग 100 हेक्टेयर क्षेत्र में केडीए न्यू कानपुर सिटी को विकसित करने जा रहा है। इस योजना में आवासीय, कॉमर्शियल, होटल और अस्पताल शामिल हैं। Proposed Housing Scheme तक पहुंचने के लिए लगभग 30 मीटर चौड़ी अप्रोच रोड बनाई जाएगी। जिसकी मदद से घर की स्कीम में आवश्यक निर्माण कार्यों को बनाना आसान हो सके। इस सड़क पर केडीए का लगभग 112 हेक्टेयर अलग-अलग हिस्सा है। कुछ दिनों पहले, प्राधिकरण ने इन जमीन से अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया था। 

न्यू बिजनेस सिटी चकेरी में 150 हेक्टेयर में बनाया जाएगा। इस बिजनेस सिटी को विकसित करने का काम केडीए ने किया है, जो गुरुग्राम और हैदराबाद जैसे औद्योगिक नगरों को ध्यान में रखता है। जिससे व्यवसाय और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

ग्रीन बेल्ट और खुला क्षेत्र

नई कानपुर सिटी और बिजनेस सिटी को विकसित करने के लिए एक कंसलटेंट भी नियुक्त किया गया है, जिसे घरों का लेआउट बनाना होगा। साथ ही ओपेन क्षेत्र को एक ग्रीन बेल्ट के रूप में निर्धारित कर विकसित करना होगा, जो आवासीय, व्यावसायिक और पर्यावरणीय हितों को ध्यान में रखेगा। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट कंसलटेंट सिटी में स्कूल-कालेज, अस्पताल, सामुदायिक सेंटर, बिजली सबस्टेशन आदि के लिए स्थान निर्धारित करेगी।