UP News: यूपी के 60 हजार से अधिक स्कूलों के लिए नया फरमान हुआ जारी, जाने सरकार की क्या हैं रणनीति 
 

तीन नवंबर को उत्तर प्रदेश में 60500 परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा तीन छह और नौ के विद्यार्थियों का भाषा और गणित में ज्ञान का स्तर मापा जाएगा। सभी जिलों को ब्लॉक स्तर पर इस सर्वेक्षण की तैयारी शुरू करने के आदेश दिए गए हैं।
 

 

The Chopal - तीन नवंबर को राज्य शैक्षिक उपलब्धि सर्वेक्षण (SES) किया जाएगा, जो प्रदेश में 60,500 परिषदीय स्कूलों और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा तीन, छह और नौ के विद्यार्थियों का भाषा और गणित में ज्ञान का स्तर मापेगा। सभी जिलों को ब्लॉक स्तर पर इस सर्वेक्षण की तैयारी शुरू करने के आदेश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी में सड़क किनारे हैं जिसका मकान उन की तो हो गई मौज, आवास विकास परिषद ने लिया बड़ा फैसला

इसके आधार पर सर्वेक्षण

इस सर्वेक्षण में कक्षा तीन के 19,262, कक्षा छह के 23,005 और कक्षा नौ के 18,233 स्कूल शामिल हैं, जैसा कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने भेजा है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने विद्यालयों को चुना है। राज्य में भी राष्ट्रीय शैक्षिक उपलब्धि सर्वेक्षण किया जाएगा, जो राष्ट्रीय स्तर पर चल रहा है।

साथ ही सर्वे को सामग्री भेजी जा रही है

ब्लॉक स्तर पर तैयार की गई विद्यालयों और विद्यार्थियों की सूची सभी जिलों को भेजी गई है। साथ ही सर्वे को सामग्री भेजी जा रही है। टेस्ट बुकलेट के साथ चार अलग-अलग OMR शीट दी जाएगी। भी प्रश्नपत्र विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्कूलों को दिया जाएगा। क्षेत्रीय नोट्स, निगरानी और गोपनीय प्रोफार्मा बनाए जा रहे हैं। NCERT की गाइडलाइन के अनुसार, इसे पूरा करने के लिए शिक्षकों की टीमें बनाई जा रही हैं।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में 3.25 करोड़ परिवारों को फ्री मिलेगा 5 लाख का लाभ, कौन होंगे पात्र