UP News : उत्तर प्रदेश में नवविवाहित जोड़ों को मिली बड़ी सौगात, आशा कर्मचारी घर-घर जाकर देंगी ये खास चीज 
 

UP News : उत्तर प्रदेश में नवविवाहित जोड़ों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। इस जिले के शहरी और ग्रामीण नवविवाहित जोड़ों को शगुन किट बांटी जाएगी। नवविवाहित जोड़ों के लिए यह एक बड़ी सौगात होगी। आशा कार्यकर्ता दुल्हन को शगुन किट देकर परिवार नियोजन और सेहत के प्रति जागरूक भी करेंगी। पढ़ें पूरी खबर 

 

Uttar Pradesh News : यह नवविवाहित जोड़ों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आशा कार्यकर्ता ऐसे नवदंपतियों को घर-घर जाकर दान देंगे। 3940 शगुन किट गाजियाबाद के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बांटी जाएंगी। दुल्हन को शगुन किट देकर आशाओं को परिवार नियोजन और सेहत के बारे में शिक्षित किया जाएगा। नवदंपती को शादी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी कहा जाएगा।

जिला स्वास्थ्य समिति ने नवविवाहितों को शगुन किट देने की योजना बनाई है। इसके लिए प्रत्येक आशा कर्मचारी को चार से पांच किट दी गई हैं। 240 आशा शहरी क्षेत्रों में और 624 आशा ग्रामीण क्षेत्रों में नव दंपतियों के घर जाएंगे और दुल्हन को शगुन के रूप में किट देंगे।

शगुन किट में क्या-क्या शामिल

शगुन किट में तौलिया, बिंदी, मास्क, दो रुमाल, कंघा, शीशा, नेल कटर, शगुन पुस्तिका, बधाई संदेश, पाऊच और कैरी बैग होंगे। डॉ. रविंद्र कुमार, सुरक्षित मातृत्व और शिशु योजना के नोडल अधिकारी, ने बताया कि दुल्हन को शगुन किट देने का उद्देश्य नव दंपतियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करना है। साथ ही, आशा कार्यकर्ता दुल्हन को असुरक्षित और सुरक्षित दिनों की जानकारी देंगे। साथ ही गर्भनिरोधक दवा का उपयोग करने का तरीका भी बताएंगे।

स्वास्थ्य विभाग ने भी विवाह पंजीकरण आवेदन शगुन किट में भेजा है। नवविवाहित जोड़ों को विशेष विवाह अधिनियम 1954 और हिन्दू विवाह अधिनियम 1955 का पालन करने की भी सलाह दी गई है। यह पंजीकरण स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करके भी कराए जा सकते हैं। आशा कार्यकर्ता नए जोड़ों को विवाह पंजीकरण के लिए भी प्रेरित करेंगी।

ऐसे बांटी जाएंगी किट

ब्लॉक                     शगुन किट

मुरादनगर                   700

भोजपुर                      900

लोनी                          620

डासना                       720

शहरी क्षेत्र                  1000

गाजियाबाद में सुरक्षित मातृत्व और शिशु योजना के नोडल अधिकारी डॉ. रविंद्र कुमार ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को अपने-अपने क्षेत्रों में नवविवाहितों को चिह्लित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्हें शगुन किट देकर परिवार को संभालने का ज्ञान देने को कहा गया है।