UP News : उत्तर प्रदेश वालों की हुई बल्ले बल्ले, फ्री मिलेगी इतनी यूनिट बिजली

UP News : यूपी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना जिले में शुरू हो गई है। साथ ही योजना के इच्छुक लाभार्थियों का निश्शुल्क पंजीकरण मोबाइल एप पर किया जा रहा है। इस योजना से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे। 

 

The Chopal : केंद्र सरकार की तरफ से उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना जिले में शुरू हो गई है। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत डाक विभाग के डाकिए घर-घर जाकर लोगों को योजना की जानकारी देकर इसके फायदे बता रहे हैं। साथ ही योजना के इच्छुक लाभार्थियों का निश्शुल्क पंजीकरण मोबाइल एप पर किया जा रहा है।

सर्वे पूर्ण होने के बाद उपभोक्ताओं के घर की छत पर रूफ टाप सोलर प्लांट लगाकर मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। लाभार्थियों को सोलर प्लांट के लागत की बड़ी धनराशि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दी जाएगी।

डाकिया जुटा रहे जरूरी जानकारी-

पीएम सूर्य घर योजना के तहत जिले के 22 डाक घरों व उनके अधीन उप डाक घरों पर तैनात लगभग 200 डाकिया घर-घर जाकर अपने मोबाइल पर एप्लीकेशन ''''क्यूआरटी पीएम सूर्यघर'''' के द्वारा जानकारी जुटा रहे हैं। पंजीयन के लिए उपभोक्ता का मोबाइल नंबर, नाम व पता, राज्य, जिला, बिजली वितरण कंपनी, उपभोक्ता खाता संख्या, बिजली बिल की प्रति, घर के छत की फोटो, सोलर पैनल स्थापना के लिए उपलब्ध अनुमानित क्षेत्र आदि की जानकारी संबंधित साइट पर अपलोड कर सोलर का निश्शुल्क पंजीयन कर रहे हैं। योजना के लाभार्थी का मकान पक्का होना चाहिए।

इतनी मिलेगी सब्सिडी-

इस योजना के अंतर्गत एक किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए केंद्र सरकार द्वारा 30 हजार, दो किलोवाट के लिए 60 हजार तथा जबकि तीन या उससे अधिक किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। जिससे क्रमशः औसतन 0-150, 150-300, 300 यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। उपभोक्ता को दो किलोवाट का रूफ टाप सोलर पैनल महज 30 हजार रुपये में पड़ेगा। जिसे वह 500 से 1000 रुपये की आसान किस्तों में अदा कर सकता है।