UP News : उत्तर प्रदेश में अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, बदला जाएगा पूरा सिस्टम

UP News: उत्तर प्रदेश में  बिजली विभाग ने बिजली चोरी रोकने के लिए नया प्लान लेकर आई हैं। शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में इस अभियान को शुरू कर दिया हैं। बिजली विभाग का यह कदम से लाइन फाल्ट को कम करेगा। UP में कटिया डालने वाले सावधान रहे। खबर विस्तार से पढ़ें - 

 

Uttar Pradesh Top News : बिजली विभाग ने पुरानी लाइनों को हटाकर बंच कंडक्टर केबल लगाने का काम शुरू किया है। लाइन फाल्ट इससे कम होंगे। लाइन में कटिया डालकर बिजली चोरी पर भी नियंत्रण होगा। नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में बंच केबल लगाने का अभियान शुरू हो गया है। यह काम पांच साल में पूरा होना चाहिए।

अब बिजली विभाग नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में बंच केबल लगाकर विद्युत चोरी पर रोक लगाएगा। दरअसल, विभाग को निरंतर बिजली चोरी की शिकायतें मिलती रहती हैं। पुरानी विद्युत लाइनों से स्थानीय फाल्ट भी बनी रहती है। इससे निपटने के लिए, राज्य ने नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में पुरानी विद्युत लाइनों को बंच केबल से बदलने की अनुमति दी है।

सप्लाई के हिसाब से नहीं मिल पा रहा रेवेन्यू

बिजली चोरी को नियंत्रित करने के लिए विभाग सजग है। विभाग क्षेत्रों को पूरी सप्लाई देता है, लेकिन उनके हिसाब से रेवेन्यू नहीं मिलता। इसलिए अब विभाग बिजली चोरी को रोकने के लिए कठोर हो गया है। वरिष्ठ अभियंता गंगाराम ने बताया कि नई बंच केबल लगाने का काम शुरू हो गया है। नगर में प्रथम चरण का अभियान चल रहा है। नई बंच केबल लगाई जाएगी और पुरानी सभी लाइनें हटा दी जाएंगी। यह अभियान द्वितीय चरण में शहरी क्षेत्रों के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा। अभियान कार्यदायी संस्था पांच वर्षों में काम पूरा करेगी। नगर में बंच केबल डलवाई जा रही है, जिसका खर्च एक करोड़ से अधिक है।

ये पढ़ें - UP में इन लोगों को हर महीने मिलेगी 1045 यूनिट फ्री बिजली, कर लीजिए बस ये काम