UP News: उत्तर प्रदेश के इन 45 गांवों की बदलेंगी तस्वीर, आधुनिक सुविधाएं से होगें गांव लैस 
 

UP news : उत्तर प्रदेश में 45 गांवों को विकसित किया जाएगा। इसके लिए भी शीघ्र काम शुरू होगा। योजना में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ गांव में स्वरोजगार के अवसरों को भी प्रदान करने का भी प्रयास होगा। इसके लिए प्रत्येक विकास खंड से पांच गांवों का चुनाव किया जाएगा। गांवों को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए दसवीं बिंदु निर्धारित की गई हैं।

 

The Chopal, UP News : राज्य के 45 गांवों को विकसित किया जाएगा। इसके लिए भी शीघ्र काम शुरू होगा। योजना में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ गांव में स्वरोजगार के अवसरों को भी प्रदान करने का भी प्रयास होगा। इसके लिए प्रत्येक विकास खंड से पांच गांवों का चुनाव किया जाएगा। गांवों को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए दसवीं बिंदु निर्धारित की गई हैं। इसके लिए भी काम शुरू हो गया है।

एक गांव को माडल बनाने में लगभग तीस लाख रुपये खर्च होंगे। विभिन्न खर्च होंगे। इन गांवों को माडल बनाने के लिए 13.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस धनराशि से सड़क, शुद्ध पेयजल और सड़क प्रकाश की व्यवस्था सहित कई उद्देश्यों को पूरा किया जाएगा।

नौ विकास खंडों में 734 ग्राम पंचायतें हैं

दरअसल, गांवों की पगडंडियों से देश का विकास होता है। इसी को ध्येय बनाया गया है।734 ग्राम पंचायतों वाले युवाजनपद के नौ विकास खंडों में कौशल विकास से जुड़ेंगे। अब जिले के गांवों को शासन के निर्देश पर शहर की तरह बनाया जाएगा। चयनित गांवों में प्राथमिकतानुसार विकास कार्य किए जाएंगे। सरकारी कार्यक्रमों से ग्रामीणों को लाभ मिलेगा, साथ ही युवाओं को कौशल विकास प्रदान करेंगे। विभाग का दावा है कि नवंबर के पहले सप्ताह में गांवों का चयन होगा।

होंगे ये भी कार्य

- सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी संस्थाओं में सुधार होगा।

- स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध होगा।

- खेलकूद के मैदान व जिम की सुविधा मिलेगी। 

- पुस्तकालय और नक्षत्रशाला की स्थापना के जाएगी। 

- अमृत सरोवर व अमृत वाटिका भी लगाई जाएगी।

- समूहों को स्वरोजगार के लिए बाजार की व्यवस्था होगी।

- शत-फीसदी घरों में पाइप पेयजल की सुविधा भी दी जाएगी।

- पात्रों को योजनाओं का शत-फीसदी फायदा दिलाया जाएगा।

- गो संरक्षण पर भी प्राथमिकता के साथ कार्य भी किया जाएगा।

ये पढ़ें - Cng Car : सीएनजी किट फ‍िटेड गाड़ी लें या फिर बाहर से लगवाएं, जाने किस विकल्प से होगी पैसों की बचत