UP News : यूपी वालों कि हुई बल्ले-बल्ले, इस हाईवे को किया जाएगा 4 लेन, इन गावों की जमीनों पर बनेगें बाईपास
 

UP News : उत्तर प्रदेश के इस हाईवे को टू लेन से फोरलेन किए जाने का रास्ता अब साफ भी हो गया है। जिसके चलते यहां अब जल्द ही बाईपास भी बनाए जाएंगे.
 
 

UP News: बरेली-सितारगंज राजमार्ग को टू लेन से फोरलेन बनाने का कार्य अब पूरा हो गया है। बता दे की वन और पर्यावरण मंत्रालय ने इसकी अनुमति भी दी है। अब सड़क बनेगी और पेड़ काटे भी जा सकेंगे। फिलहाल सड़क की चौड़ाई दस मीटर है, लेकिन फोर लेन होने पर यह 18 मीटर हो जाएगी। ध्यान दें कि 70.8 Km लंबे हाईवे का 27.75 Km हिस्सा बरेली में, 12.40 Km हिस्सा ऊधमसिंह नगर में और 30.650 Km हिस्सा पीलीभीत में है, इससे मार्ग बनने से बरेली, पीलीभीत और ऊधमसिंह नगर को भी फायदा भी होगा।

ये भी पढ़ें - UP के इस शहर में 481 मकानों पर चलेगा बुलडोजर, यह है वजह 

पेड़ काटने की मंजूरी मिली -

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की कार्ययोजना को वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने दो दिन पहले नई दिल्ली में हुई बैठक में हरी झंडी दी। इसमें सड़क चौड़ीकरण के लिए पेड़ काटने और दूसरे स्थान पर भरपाई के लिए पौधे लगाने पर सहमति बनी।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बीपी पाठक ने बताया कि जमीन अधिग्रहण होते ही मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। अगर कोई बाधा नहीं पड़ी तो बरेली-सितारगंज हाईवे अगस्त 2025 तक फोरलेन हो जाएगा। मार्ग पर आठ बाईपास बनेंगे। बरेली और आसपास के लोगों को नैनीताल के साथ पूरे उत्तराखंड के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

हल्द्वानी में घुसे बगैर पहुंच जाएंगे नैनीताल -

बरेली से किच्छा, हल्द्वानी होते हुए लोग नैनीताल का सफर कर रहे हैं, लेकिन हाईवे फोरलेन होने के बाद लोग बरेली से सितारगंज होते हुए हल्द्वानी तक पहुंचेंगे। हल्द्वानी शहर के भीतर जाए बगैर बाईपास से काठगोदाम होते हुए नैनीताल पहुंच जाएंगे। पूरे मार्ग में आठ स्थानों पर आबादी के बीच से बाईपास बनाकर वाहनों को रफ्तार दी जाएगी। नानकमत्ता का सफर भी आसान हो जाएगा।
आंकड़ों की नजर से-

- 100 Km प्रति घंटे की रफ्तार भर सकेंगे वाहन
- 71 Km लंबा है मार्ग
- 2857 करोड़ रुपये होंगे खर्च
- बरेली-पीलीभीत-ऊधमसिंह नगर सीधे जुड़ेंगे

यहां बनेंगे बाईपास -

बरेली से मुड़िया अहमनदगर के निकट रिठौरा में पहला बाईपास (4.4 Km), सेंथल में हाफिजगंज-नवाबगंज बाईपास (12.3 Km), पीलीभीत जिले में जहानाबाद बाईपास (13.92 Km), पीलीभीत जिले में अमरिया बाईपास (3.90 Km), बढ़ेरिया बाईपास (2.6 Km), नकटपुरा बाईपास (1.2 Km), मलपुरी बाईपास (2.7 Km), सितारगंज बाईपास (6 Km) तक बनेंगे। 

ये भी पढ़ें - Circle Rate : उत्तर प्रदेश के इस शहर में बढ़ाए गए सर्किल रेट, अब जमीन खरीदना हुआ महंगा 

एनएचएआई के परियोजना निदेशक बीपी पाठक ने बताया कि फोरलेन हाईवे के लिए टेंडर हो गए हैं। निर्माण पूरा होने पर यातायात को रफ्तार मिलेगी। कारोबार को फायदा मिलेगा। यूपी और उत्तराखंड के लोग लाभान्वित होंगे।