UP News : लोड बढ़ाने के बाद नहीं किया यह काम, बिजली बिल की इस गड़बड़ी से उपभोक्ता की बढ़ी टेंशन

UP Electricity Bill: लेसा बिजली बिल पर अधिक किलोवाट लोड दर्ज करता है। सिक्योरिटी मनी भी बिल में शामिल है, लेकिन एक-फेज मीटर को तीन-फेज मीटर में नहीं बदलता।

 

The Chopal (UP News) : लेसा अपने बिल में चार किलोवाट लोड वाले उपभोक्ताओं को पांच किलोवाट लोड बताता है। यह भी सिक्योरिटी मनी के साथ आता है, लेकिन उपभोक्ता क्षेत्र में एक-फेज मीटर को तीन-फेज मीटर में बदलता नहीं है। इससे उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली प्राप्त नहीं होती है। उपभोक्ताओं ने जूनियर इंजीनियर से एसडीओ तक शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

चौक में रहने वाली सलमा बानो ने दो किलोवाट लोड का घरेलू कनेक्शन था (खाता सं. 5715001000)। यद्यपि विभाग ने लगभग चार महीने पहले पांच किलोवाट का लोड किया था, क्षेत्र में अभी तक एक फेज मीटर लगा हुआ है। यहां भी, ठाकुरगंज डिवीजन के ऊषा साहू (खाता सं. 3696870000) और राजीव खन्ना (खाता सं. 5307760000) के सिंगल फेज मीटर थे, जबकि विभाग ने छह किलोवाट का लोड किया था। पीड़ित उपभोक्ता ने कई बार इंजीनियरों से थ्री फेज मीटर लगाने की मांग की, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई।

छह महीने से लोड बढ़ाने का अभियान चल रहा है

लेसा पिछले छह महीने से तय लोड से अधिक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं का लोड बढ़ाना चाहता है। तीन महीने में बिजली की खपत बढ़ने पर एक से चार किलोवाट लोड वाले उपभोक्ताओं ने पांच किलोवाट या उससे अधिक लोड दर्ज किया है, जो सिक्योरिटी मनी और मीटर कॉस्ट बिल में शामिल होगा। साथ ही अधिक लोड का बिल मिलेगा।

पांच किलोवाट लोड पर तीन-फेस मीटर दिखाई देते हैं

पावर कॉरपोरेशन सिंगल फेज मीटर एक से चार किलोवाट तक लगाता है, जबकि थ्री फेज मीटर पांच किलोवाट से ऊपर लगाए जाते हैं। उपभोक्ता को तीन अलग-अलग लाइनों से बिजली मिलती है। ऐसे में दूसरी लाइन बिजली दे सकती है अगर एक लाइन में खराबी या लो वोल्टेज की समस्या होती है।

ये पढ़ें - Haryana News : हरियाणा के इन 31 प्रतिशत किसानों को नहीं मिलेगा MSP का लाभ, जानिए क्या है वजह