UP News: यूपी कि किसानों की हुई मौज, अब कृषि विभाग की तरफ से मिलेगा पैसा 
 

UP News: इस बार भी किसानों को रबी फसल के लिए बैंकों से फसली ऋण मिलेगा। कृषि विभाग ने वर्ष 2022–2023 के लिए 1.01 लाख करोड़ रुपये का फसली ऋण लक्ष्य रखा है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में किसानों को दिए गए ऋण से लगभग 22.40 प्रतिशत अधिक है।


 

 

The Chopal - इस बार भी, पिछले वर्षों की भांति, कृषि कार्यों के लिए किसानों को फसली ऋण दिया जाएगा। कृषि विभाग ने वर्ष 2022–2023 के लिए 1.01 लाख करोड़ रुपये का फसली ऋण लक्ष्य रखा है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में किसानों को दिए गए ऋण से लगभग 22.40 प्रतिशत अधिक है। गत वर्ष बैंकों ने किसानों को 82.51 हजार करोड़ रुपये का ऋण दिया था।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में 3.25 करोड़ परिवारों को फ्री मिलेगा 5 लाख का लाभ, कौन होंगे पात्र

कम ब्याज दर पर ऋण

चालू वित्तीय वर्ष में कृषकों को अपेक्षाकृत कम ब्याज दर पर ऋण देने के लिए 62 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी करने का लक्ष्य था, लेकिन जुलाई तक 19.12 लाख केसीसी जारी किए गए हैं। 

नवीनतम केसीसी जारी करने की अपेक्षा

सार्वजनिक और निजी बैंकों का लक्ष्य किसानों को आसानी से कृषि ऋण देना है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 22.36 लाख और कोआपरेटिव बैंकों से 2.63 लाख नए केसीसी जारी किए जाएंगे।

ब्याज दर में 3% की छूट

केसीसी के माध्यम से किसानों को ऋण केवल सात प्रतिशत पर मिलता है। किसानों को समय पर कर्ज वापस करने पर ब्याज दर में तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट मिलती है।

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी में सड़क किनारे हैं जिसका मकान उन की तो हो गई मौज, आवास विकास परिषद ने लिया बड़ा फैसला