UP News : उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं की अब उड़ेगी रातों की नींद, बिजली विभाग का सख्त कदम
 

UP News -शनिवार को ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने पावर कॉरपोरेशन के नए अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल और अन्य वरिष्ठ अफसरों के साथ शक्तिभवन में बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए मुनादी कराई जाए। ऐसे उपभोक्ताओं को रात में भी फोन करें। बिल नहीं मिलने पर कनेक्शन काटने से पहले चेतावनी मैसेज भेजा जाए।
 

UP News: अगर बिजली बिल के बड़े बकाएदार चैन से सोना चाहते हैं, तो वे बिजली का बकाया बिल अदा कर दें। अब बिल नहीं जमा करने वालों को घर से बाहर बुलाकर बकाया बिल जमा करने के लिए रात भर फोन किया भी जाएगा। बिल नहीं देने पर कनेक्शन कटेगा, लेकिन बकाएदार बिजली उपभोक्ता को एक अलर्ट मैसेज भेजा भी जाएगा।

शनिवार को ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने पावर कॉरपोरेशन के नए अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल और अन्य वरिष्ठ अफसरों के साथ शक्तिभवन में बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए मुनादी कराई जाए। ऐसे उपभोक्ताओं को रात में भी फोन करके बिल अदा करने के लिए कहा भी जाएगा। 

ये भी पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश योगी सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, अब मिलेगी यह सुविधा 

बिल न जमा होने पर कनेक्शन काटने से पहले अलर्ट मैसेज भेजा जाए। बिजली चोरी रोकने के लिए खासतौर से बड़ी चोरी के मामलों में अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई की जाए। मंत्री ने सिद्धार्थनगर में बहुत कम बिलिंग का जिक्र करते हुए कहा कि तेजी से शत-प्रतिशत बिलिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की भावनाओं का भी कद्र करते हुए उनके द्वारा खुद मीटर रीडिंग की फोटो लेकर बिलिंग सेंटर में बिल जमा करने की व्यवस्था की जाए। विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं के कार्यों को तय अवधि में पूरा किया जाए। 

विद्युत दुर्घटनाओं किसी भी कर्मी की मौत पर रोक लगाने के लिए अलार्म सिस्टम अपनाने के निर्देश देते हुए मंत्री ने कहा कि अनुरक्षण कार्यों के लिए शटडाउन लेने का समय तय किया जाए, ताकि बिजली कटौती से उपभोक्ताओं को परेशान न होना पड़े। शटडाउन के लिए तकनीक का भी सहारा लिया जाए। ट्रांसफार्मर खराब होने पर उससे ज्यादा क्षमता का लगाया जाए ताकि फिर जलने से उसे बचाया जा सके।

अब तनाव खत्म कर परिवार की तरह हो कार्य 

UP पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष पद से एम. देवराज को हटाए जाने के बाद ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शनिवार को विभागीय अधिकारियों-अभियंताओं की बैठक में नए अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल से अपेक्षा की कि वे कॉरपोरेशन में अब तक व्याप्त तनावपूर्ण माहौल को खत्म कर परिवार की तरह काम सुनिश्चित करें। 

ये भी पढ़ें - हरियाणा के इस रेलमार्ग का प्रस्ताव हुआ रद्द, तीन बैठकों के बाद भी नहीं निकला हल 

उन्होंने कहा कि किसी के प्रति पूर्वाग्रह न हो। कोशिश हो कि किसी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई न करनी पड़े। शर्मा ने गुजरात, दिल्ली का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में बिजली की व्यवस्था बेहद खराब है। लगातार शिकायतें मिल रही है। मंत्री ने अफसरों-अभियंताओं को हिदायत भी दी कि वे अपनी कार्य संस्कृति एवं व्यवहार में शीघ्र सुधार लाएं। ऊपर से नीचे तक सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने कार्यों का निर्वहन करें तभी सब कुछ व्यवस्थित ढंग से संचालित होगा।