UP News : परीक्षा में प्रयोग की जा रही व्हाट्सएप भाषा, नॉट फाउंड को लिख रहे बच्चे 404

बच्चे परीक्षा में एट द मोमेंट और एट फाउंड 404 लिख रहे हैं। परीक्षा में बच्चों की कॉपी देखकर एग्जामिनर भी परेशान हो गए। व्हाट्सएप डिक्शनरी ने बच्चों में बोलने की समस्या बढ़ा दी है।

 

The Chopal, UP News : व्हाट्सएप डिक्शनरी का उपयोग बच्चों की पढ़ाई को बदतर बनाया है। बच्चे भी अपनी कॉपियों में मैसेज और चैट्स में प्रयोग होने वाले शब्दों का इस्तेमाल करने लगे हैं। इस स्पेलिंग डिसऑर्डर से उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है, इसलिए एग्जामिनर भी कापी देखकर हैरान हो गए। Мурदाबाद मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र में हाल-फिलहाल दो मामले सामने आए हैं जिसमें अभिभावकों ने अपने बच्चों के छोटे फॉर्म को कॉपियों में लिखने पर चिंता व्यक्त की है। 

मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. कुमार मंगलम सारस्वत ने बताया कि पिछले एक साल में बच्चों द्वारा लिखे गए छोटे पत्रों को लेकर कई मामले आए हैं। व्हाट्सएप डिक्शनरी भी बोर्ड परीक्षाओं में बहुत उपयोगी है। इसलिए उनकी संख्या भी प्रभावित हो रही है। परीक्षा से पहले भी कई बच्चे बोलने में समस्या से जूझ रहे हैं। परीक्षा के दौरान, बच्चे अक्सर व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर चैट में इस्तेमाल होने वाले छोटे शब्दों का प्रयोग करते हैं। 

डॉ. मंगलम ने कहा कि बच्चों ने अर्धवार्षिक परीक्षाओं में ऐसे शब्दों का प्रयोग किया कि एग्जामिनर भी परेशान हो गए। बच्चे बिटविन को BW, पीपुल को PPL, ग्रेट GR8, ऑफ द मोमेंट ATM, फेस टू फेस F2F, थैंक्यू TY, टूमॉरो 2MORO, लॉंग को LNG, न्यू फाउंड 404, कोश्चन फॉर यू Q4U, फॉरवर्ड FWD, एनीवन NE1, लेटर L8R, बिकॉज को COZ, बिफोर B4 लिख रहे हैं।  

डॉ. विशेष गुप्ता, एक प्रसिद्ध समाजशास्त्री और पूर्व अध्यक्ष बाल संरक्षण आयोग, ने कहा कि शिक्षक और अभिभावक अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से नहीं निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि टीसी दो मिनट में सत्यापित होगा और कक्षा से बाहर हो जाएगा। बच्चे को पहले परिवार और शिक्षक दोनों ही देखते थे। बच्चा अब केवल पाठ्यक्रम पढ़ रहा है। बच्चे शब्दावली नहीं प्रयोग करते हैं। परीक्षक उनकी लिखी सामग्री को भी देखकर परीक्षण करते हैं। Online शिक्षा ने बच्चों को छोटे-छोटे फॉर्म लिखने की आदत डाल दी है। इसलिए वे व्हाट्सएप या गूगल शब्दकोश का अधिक प्रयोग कर रहे हैं। 

उनका कहना था कि वास्तव में यह एक त्रिपक्षीय संगम है: बच्चा, शिक्षक और अभिभावक। इस प्रत्यक्ष संबंध का अंत हो रहा है। जब शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर काम करेंगे तो बच्चों की बोली स्वयं सही होगी। शिक्षकों और अभिभावकों को इस बात पर जोर देना चाहिए कि वे अपने बच्चों को वर्चुअल दुनिया से दूर रखें। बच्चों को आभाषी या मोबाइल की दुनिया से दूर करके प्रत्यक्ष संवाद पर ध्यान दें। उन्हें मोबाइल से जुड़ी शाब्दिक दुनिया से बाहर निकालना चाहिए।

ये पढ़ें - Bihar से इन 2 राज्यों तक बिछाई जाएगी 375 किलोमीटर की नई रेल लाइन, 13605 करोड़ रूपये मंजूर