UP News: उत्तर प्रदेश में सड़कों को लेकर योगी बाबा ने दिया सख्त आदेश, माफियाओं व निर्माता संस्था को चेतावनी जारी 
 

उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर सड़क को अब पांच वर्ष की गारंटी दी जाएगी। अगर कुछ खराब हो जाए तो निर्माता संस्था ही इसका पुनर्निर्माण भी करेगी।
 

UP रोड: उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर सड़क को अब पांच वर्ष की गारंटी दी जाएगी। अगर कुछ खराब हो जाए तो निर्माता संस्था ही इसका पुनर्निर्माण भी करेगी। मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को विभागों के साथ बैठक करते हुए यह कहा कि इस वर्ष मॉनसून की स्थिति असामान्य है। भविष्य में कई जिलों में लगातार बारिश होने की संभावना भी है। इसका ध्यान रखते हुए, नवंबर में दिवाली से पहले राज्य भर में सड़क गड्ढा मुक्ति अभियान चलाया जाए।

ये भी पढ़ें - UP में लगातार 2 दिन तेज हवाओं के साथ बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट 

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि सड़क बनाने वाली एजेंसी या ठेकेदार अगले पांच साल तक सड़क का संरक्षण करेगा। इसके लिए स्पष्ट नियम-शर्तों का पालन करें। CM योगी ने नवंबर में दीपावली से पहले राज्य की सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। जहां बरसात हो, वहां बोल्डर लगाकर रोलर चलाकर आवागमन को आसान बनाएं।

अनुभव - 

सीएम योगी ने कहा कि राज्य में लगभग चार लाख किलोमीटर सड़कें हैं, जो लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, मंडी परिषद, सिंचाई, ग्राम्य विकास और पंचायती राज, चीनी उद्योग और गन्ना विकास, आवास, अवस्थापना और औद्योगिक विकास शामिल हैं। हर सड़क पर चलना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। मेट्रो या एक्सप्रेस-वे जैसी बड़ी परियोजनाओं के परिणामस्वरूप पूर्व से संचालित सड़कों की दुर्दशा होने पर विभाग को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

ये भी पढ़ें - UP के लखनऊ में बनेगी नई विधानसभा, इस दिन रखी जाएगी आधारशिला 

मुख्यमंत्री ने गड्ढा मुक्ति अभियान के लिए विभागीय कार्य योजना से अवगत होते हुए कहा कि सड़कों के लिए बजट पर्याप्त है, इसलिए सभी विभागों को बेहतर योजना बनानी चाहिए। उन्होंने अभियंताओं को निर्माण कार्य का 'बैकबोन' बताते हुए कहा कि अभियंताओं की कमी नहीं होनी चाहिए और आवश्यकता पड़े तो बाहरी स्रोतों से भी तैनाती की जानी चाहिए।

माफिया प्रवृत्ति - 

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में रैंडम दौरा निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए जवाबदेही निर्धारित करने के निर्देश दिए। उन्हें यह भी कहा कि अभियंताओं को केवल योग्यता के आधार पर नियुक्त किया जाएगा। हर विभाग यह सुनिश्चित करे कि लोकहित से जुड़ी किसी भी परियोजना में माफियाओं या अपराधी लोगों को स्थान नहीं मिलेगा। साथ ही, उनके करीबी रिश्तेदारों और उनके गैंग के सदस्यों को ठेके से दूर रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नवनिर्माण और गड्ढा मुक्ति अभियान को जियो टैगिंग कराया जाएगा। यह पीएम गतिशक्ति पोर्टल से जोड़ा जाना चाहिए और अपना पोर्टल भी इसी तरह बनाया जाना चाहिए, ताकि काम की गुणवत्ता को अनवरत रूप से देखा जा सके। मुख्यमंत्री ने नगर विकास और ग्राम्य विकास विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि बरसात से उत्पन्न जलभराव को तत्काल निकाल दिया जाए। सड़कों पर विभागीय अधिकारी मौजूद थे। नगरों में आवारा श्वानों की समस्या पर चर्चा करते हुए सीएम ने प्रस्तावित एनिमल बर्थ कंट्रोल इकाइयों को जल्द ही लागू करने के साथ-साथ अन्य आवश्यक प्रबंधों को भी लागू करने के निर्देश दिए।