UP News: उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी पर यूपी सरकार का बड़ा एक्शन, योगी बाबा ने तलब किया जवाब
 

बिजली महंगी होने के बावजूद राज्य की बिजली कंपनियों को नुकसान हो रहा है। टैरिफ आदेश से स्पष्ट होता है कि कंपनियों को बिजली की आपूर्ति के बावजूद सालाना 5019 करोड़ रुपये, या यूं कहें कि मासिक 418 करोड़ रुपये का राजस्व नहीं मिल रहा है।
 

UP News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी और इससे राजस्व को होने वाली भारी क्षति को गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय प्रसाद ने 20 अक्टूबर 2023 को खबर 'घूसखोरी के चलते 5019 करोड़ की बिजली चोरी' पर उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के प्रबंधन निदेशक से जवाब-तलब किया है।

ये पढ़ें - UP के इन 2 जिलों के बीच में बनेगा नया हाईवे, 27 से अधिक गावों की जमीन होगी एक्वायर

बिजली महंगी होने के बावजूद राज्य की बिजली कंपनियों को नुकसान हो रहा है। टैरिफ आदेश से स्पष्ट होता है कि कंपनियों को बिजली की आपूर्ति के बावजूद सालाना 5019 करोड़ रुपये, या यूं कहें कि मासिक 418 करोड़ रुपये का राजस्व नहीं मिल रहा है। बिजली चोरों को पकड़ने के लिए विजिलेंस की पूरी टीम प्रदेश में पुलिस महानिदेशक के नेतृत्व में है, लेकिन वर्षों से बिजली चोरी पर अंकुश नहीं लगा पाया गया है। इस मामले में विभागीय अभियंताओं और विजिलेंस टीम दोनों ने मिलकर काम किया है। यह संलिप्तता आगरा में बिजली चोरी के एक मामले में दर्ज रिपोर्ट से स्पष्ट हुई है। आगरा में विजिलेंस टीम के दो सब इंस्पेक्टर, अवर अभियंता और एक कांस्टेबल के खिलाफ पिछले माह रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

ये पढ़ें - दिल्ली-NCR वालों को एक और नई रेल लाइन की मिली सौगात, 62 KM का होगा रूट

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा कि आगरा में दक्षिणांचल एमडी के कड़े रुख से बिजली चोरी के मामले में विभागीय संलिप्तता स्पष्ट है, जो घूस लेकर बिजली चोरों को छुड़ा रहा है। यही कारण है कि बिजली चोरी जारी है। वर्मा ने पावर कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार और अध्यक्ष डा. आशीष गोयल से मिलकर बिजली चोरी को रोकने के लिए व्यापक अभियान चलाने की मांग की।

परिषद अध्यक्ष ने बताया कि 2017 से 22 तक बिजली चोरी के 3,22,970 मामले सामने आए थे, जिनमें से सिर्फ 1,02270 में एफआईआर दर्ज की गई थी। चालू वित्तीय वर्ष में 1,76,159 मामले हुए इनमें से मध्य डिस्काम में 32,486, पूर्व डिस्काम में 32,040, दक्षिण डिस्काम में 46,618, पश्चिम डिस्काम में 63,263 और केस्को में 1752 मामले बिजली चोरी के पकड़े गए हैं।