UP News : गर्मी मौसम के दौरान जंगलों में आगजनी की रोकथाम को योगी सरकार तैयार, हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

UP News : गर्मियों में जंगलों में आग लगने को नियंत्रित किया गया है। वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह भी मनाया जा रहा है, जो आम जनता को जागरूक करेगा. यह सप्ताह सात फरवरी तक चलेगा। अग्नि नियंत्रण सेल बनाया गया था।

 

UP Yogi Government : योगी सरकार ने अभी से तैयारी की है ताकि गर्मी में वनों और जंगलों में आग लगने की घटनाएं कम हों। लखनऊ के प्रधान मुख्य वन संरक्षक व विभागाध्यक्ष कार्यालय में अग्नि नियंत्रण सेल की स्थापना की गई है, जो ऐसी घटनाओं पर निगरानी करेगा। प्रदेश मुख्यालय पर एक नोडल अधिकारी, मुख्य वन संरक्षक, हर हफ्ते शासन को अधीनस्थ कार्यालयों से आग से होने वाली दुर्घटनाओं की जानकारी देगा। योगी सरकार की निगरानी से ऐसी घटनाओं में पिछले तीन वर्षों में काफी कमी आई है।  

योगी सरकार ने वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह को सात फरवरी तक मनाया 

योगी सरकार उत्तर प्रदेश में वनों को आग से बचाने के लिए वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह मना रही है। यह आग कभी-कभी बहुत घातक होती है। इसे नियंत्रित करने के साथ-साथ वनों की सुरक्षा के प्रति आम लोगों को भी जागरूक किया जा सकता है। इसके लिए, सभी विभागों में सात फरवरी तक चलने वाले कार्यक्रम में जनजागरूकता अभियान, रैली, पोस्टर और पेंटिंग प्रतियोगिता भी होगी, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना और आग लगने की घटनाओं में कमी लाना है। 

ये पढ़ें - UP 19575 करोड़ होंगे रेलवे पर खर्च, 157 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत 

प्रभागीय स्तर और वन संरक्षक कार्यालय में भी नियंत्रण कक्ष है 

योगी सरकार ने सभी प्रभागों में नियंत्रण कक्ष को मुस्तैद करने का आदेश दिया है। प्रत्येक प्रभागीय वनाधिकारी व वन संरक्षक कार्यालय में भी अग्नि नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जैसा कि प्रधान मुख्य वन संरक्षक व विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा ने बताया। शासन की इच्छा के अनुसार यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे खुला रहेगा। यहां भी तीन शिफ्ट में कर्मचारी तैनात होंगे। हीलाहवाली न हो, इसके लिए विभिन्न रेंजों में जानकारी रजिस्टर में पंजीकृत कर तत्काल उसके निदान पर कार्य किया जाएगा। वन संरक्षक भी जोनल मुख्य वन संरक्षक को जानकारी देंगे। 

लखनऊ में हेल्पलाइन नंबर 0522-2207951 पर जानकारी दी जा सकती है

मंडलीय और क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक स्तर पर भी अग्नि नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। यह अधीनस्थ कार्यालयों से सूचनाओं को अफसरों तक पहुंचाने का एक साधन होगा। साथ ही, लखनऊ में हेल्पलाइन नंबर 0522-2207951 पर अधिक जानकारी मिल सकती है। अन्य सभी जनपदों में भी आम लोगों और अन्य विभागों के अधिकारियों को स्थानीय हेल्पलाइन नंबर मिलेंगे।

योगी सरकार की मॉनीटरिंग से ऐसी घटनाओं में आई कमी 

1 - नवंबर 2020 से जून 2021-- 10275 मामले 
2 - नवंबर 2021 से जून 2022- 6030 मामले
3 - नवंबर 2022 से जून 2023-- 3339 मामले

ये पढ़ें - Retirement plan: अगर आप भी बनाना चाहते है तगड़ा पैसा, तो इस तरह प्लान करें रिटायरमेंट