UP News : योगी सरकार का नए साल पर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, वित्त विभाग ने दिए ये निर्देश 

UP News - अगर आप एक कर्मचारी हैं तो आपको एक बड़ी खुशखबरी मिलेगी। आपको बता दें कि योगी सरकार ने पांचवें और छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों पर महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। अब छह केंद्रीय वेतन आयोग के कर्मचारियों को मूल वेतन का 230 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इस अपडेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़ें। 

 

The Chopal News : यूपी की योगी सरकार ने बुधवार को पांचवें और छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की। राज्य सरकार और केंद्रीय वेतन आयोग द्वारा प्रस्तावित छठें वेतन संरचना में काम करने वाले कर्मचारियों को अब मूल वेतन का 230 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इसी तरह, पांचवे वेतनमान वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता का 427 प्रतिशत वेतन तथा महंगाई भत्ता के साथ मिलेगा।

इन कर्मचारियों को एक जुलाई 2007 से महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि छठे वेतनमान वाले कर्मचारी अब तक 221 प्रतिशत महंगाई भत्ता पा रहे हैं। साथ ही, पांचवें वेतनमान वाले कर्मचारियों को 412 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। 

महंगाई भत्ता में वृद्धि करने का आदेश विभाग के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने दिया है। महंगाई भत्ते का भुगतान बढ़ी हुई दर से एक नवंबर 2023 से नकद किया जाएगा। एक जुलाई से 31 अक्तूबर 2023 तक, अधिकारी या कर्मचारी के भविष्य निधि खाते में देय अवशेष राशि जमा की जाएगी। जो अधिकारी या कर्मचारी भविष्य निधि खाते के सदस्य नहीं हैं, उनका एरियर एनएससी या पीपीएफ खाते में मिलेगा। 

एनपीएस से आच्छादित कार्मिकों के टियर-एक खाते में महंगाई भत्ते की धनराशि का 10 प्रतिशत जमा किया जाएगा। राज्य सरकार टियर-एक पेंशन खाते में अतिरिक्त राशि का 14% जमा करेगी। 90 प्रतिशत राशि कार्मिकों को पीपीएफ या एनएससी में दी जाएगी। 

उपरोक्त व्यवस्था के अनुसार, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने राज्य में तैनात अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को एक जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ लेने का आदेश दिया है। डीए पहले परिवहन और अन्य विभागों में बढ़ा था।

ये पढ़ें - मराठवाड़ी भैंस से पशुपालकों की बढ़ेगी कमाई, देती हैं इतना दूध