UP Power Corporation: यूपी के बिजली विभाग ने रच दिया इतिहास, बना डाला यह नया कीर्तिमान
 

UP : उत्तर प्रदेश पावर फार आल और सौभाग्य योजना के तहत बड़े उपलब्धि हासिल किए गए हैं। पावर फार आल योजना के तहत राज्य में अब तक 1.58 करोड़ नए बिजली कनेक्शन और 1.21 लाख मजरों का विद्युतीकरण किया गया है। सौभाग्य योजना के तहत राज्य 62.18 लाख बिजली कनेक्शनों के साथ देश में पहला है।
 
 

The Chopal - उत्तर प्रदेश ने पावर फार आल और सौभाग्य योजना के तहत महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की हैं। पावर फार आल योजना के तहत राज्य में अब तक 1.58 करोड़ नए बिजली कनेक्शन और 1.21 लाख मजरों का विद्युतीकरण किया गया है। साथ ही, राज्य, सौभाग्य योजना के तहत 62.18 लाख बिजली कनेक्शनों के साथ देश में पहला स्थान पर है। प्रदेश की बिजली उत्पादन क्षमता अब 30,462 मेगावाट (3.32 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं) हो चुकी है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में बिना नक्शे के नहीं बना सकेंगे घर, जारी हुआ नया नियम 

सोलर सिटी के माडल पर अयोध्या का विकास

योगी सरकार भी सौर ऊर्जा के माध्यम से राज्य की विद्युत आवश्यकताओं को पूरा करने पर जोर देती है। इस भाग में अयोध्या को पहली सोलर शहर का माडल बनाया जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को सोलर एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित करने की कार्रवाई भी तेजी से आगे बढ़ रही है। इसके अलावा, राज्य के 10 जिलों में 250 दुर्गम गांवों को सौर ऊर्जा से जोड़ने का भी प्रयास किया गया है। प्रदेश में 365 मेगावाट की क्षमता वाली सोलर पार्क योजना बनाई जा रही है। अब तक 21 हजार से अधिक स्थानों पर सोलर लाइट संयंत्रों को सार्वजनिक सड़क प्रकाश के लिए लगाया गया है।

ये भी पढ़ें - UP सरकार का बड़ा फैसला, अब बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा इस चीज का मुआवजा, बिजली विभाग आदेश जारी