UP वालों की बल्ले-बल्ले, 42 हजार करोड़ की लागत से आधुनिक होगी बिजली व्यवस्था

UP News : यूपी की बिजली व्यवस्था को 42 हजार करोड़ रुपये से आधुनिक बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने एक कार्ययोजना बनाई है, जिसे भारत सरकार को मंजूरी के लिए भेजा गया है।

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने 42968 करोड़ 55 लाख रुपये की विस्तृत कार्ययोजना बनाई है, जो बिजली व्यवस्था को उत्तर प्रदेश में आधुनिकीकरण करने के लिए भारत सरकार को भेजी गई है। यह धनराशि केंद्र की रिवैम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (RDSS) से मांगी गई है। शहरों में विद्युत तारों को अंडरग्राउंड करना, ट्रांसफार्मर बनाना और नए उपकेंद्र बनाना प्रस्तावित कार्यक्रम का एक हिस्सा है। 

योजना पूरी होने पर उत्तर प्रदेश में सुरक्षित और सुरक्षित बिजली की आपूर्ति में सुधार होगा। विद्युत वितरण से जुड़े सभी उपकरणों को अधिक क्षमता मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित कार्ययोजना की जांच के बाद बजट का विनियोजन तथा कार्य पूरा करने का समय निर्धारित किया जाएगा। 

आधुनिकीकरण योजना से व्यापक स्तर पर होंगे सुधारात्मक काम

ऊर्जा मंत्रालय के अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार से आधुनिकीकरण की इस योजना की मंजूरी मिलने पर बड़े पैमाने पर विद्युत वितरण से संबंधित व्यवस्थाओं को तेजी से सुधार दिया जा सकेगा। नए उपकेंद्रों का निर्माण, ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि, नए ट्रांसफार्मरों की स्थापना और शहरी क्षेत्रों में घनी आबादी वाले क्षेत्रों में विद्युत तारों को अंडरग्राउंड करने की तैयारी की जा रही है, जो भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। 

एक अप्रैल से शुरू हो जाएगा 5000 करोड़ से कार्य

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष कुमार गोयल ने कहा कि राज्य में 13500 करोड़ रुपये के कार्य केंद्र सरकार की RDSS योजना से किए जा रहे हैं, जो विद्युत क्षति को कम करेगा। बिजनेस प्लान और नगर निकायों की विद्युत सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए भी लगभग 5000 करोड़ रुपये का काम चल रहा है। साथ ही, एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष 2024-25 में करीब 5000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं प्रस्तावित हैं।

ये पढ़ें - UP में कानपुर की ये 2 सड़कें होंगी 2 लेन चौड़ी, 92 करोड़ होंगे खर्च, किस्त हुई जारी