UP Railway : यूपी का पहला रेलवे स्टेशन, जहां मिलेगी स्लीपिंग पॉड सुविधा, 999 रुपये  रुपए चार्ज

प्रयागराज जंक्शन यूपी का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन बनने वाला है, जहां स्पीलिंग पॉड की सुविधा मिलने वाली है. महाकुंभ 2025 से पहले प्रयागराज रेलवे जंक्शन का आधुनिकीकरण किया जा रहा है और स्लीपिंग पॉड समेत अन्य सुविधाएं इसी तैयारी का हिस्सा है.
 

The Chopal News : उत्तर प्रदेश में रेलवे स्टेशन पर पहला स्लीपिंग पॉड प्रयागराज जंक्शन पर बनाया जाएगा. यह जंक्शन के सिविल लाइंस साइड में तैयार होगा, जहां कम शुल्क देकर यात्री आराम कर सकेंगे. देश में रेलवे स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड की व्यवस्था सबसे पहले मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर हुई.

स्लीपिंग पॉड की सुविधा मिलने से यात्रियों को होटल रूम या लॉज में कमरा बुक करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. खास बात है कि रिटायरिंग रूम की तुलना में स्लीपिंग पॉड का किराया कम होता है. रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, प्रयागराज जंक्शन पर स्लीपिंग पॉड की सुविधा शुरू करने के लिए टेंडर प्रकिया जल्द शुरू की जाएगी. फिर स्लीपिंग पॉड का शुल्क निर्धारित किया जाएगा.

स्लीपिंग पॉड कैप्सूल के आकार का बहुत छोटा-सा कमरा होता है लेकिन हाईटेक सुविधाओं से लैस होता है. इसमें फोन चार्जिंग, वाई-फाई नेटवर्क, लॉकर रूम और डीलक्स बाथरूम समेत अन्य सुविधाएं शामिल होती हैं. कम कीमत होने की वजह से रिटायरिंग रूम और होटल से सस्ता होता है.

दरअसल प्रयागराज में 13 जनवरी से 26 फरवरी 2023 तक महाकुंभ आयोजित होगा., जिसमें शामिल होने के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु यहां पहुंचेंगे. ऐसे में रेलवे प्रशासन प्रयागराज जंक्शन के आधुनिकीकरण में लगा हुआ है और स्लीपिंग पॉड जैसी सुविधाएं भी इस योजना का हिस्सा है. 

प्रयागराज रेलवे जंक्शन पुनर्विकास लगभग 90374 वर्ग मीटर में किया जा रहा है. आने वाले दिनों में इस जंक्शन पर यात्रियों को इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाली सुविधाएं मिलेंगी. जिनमें स्काईवॉक, एस्केलेटर और लिफ्ट आदि शामिल हैं. 

साल 2021 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर देश में पहली स्लीपिंग पॉड व्यवस्था शुरू की गई थी. शुरुआत में इसका किराया 24 घंटे के लिए 999 से लेकर 1999 रुपये रखा गया था. इसके अलावा मुंबई से सीएसटी और चेन्नई रेलवे स्टेशन समेत अन्य रेलवे जंक्शनों पर स्लीपिंग पॉड शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

Also Read: UP में बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए सरकार ने उठाया अहम कदम