UP Railway : यूपी के इस रूट पर 130 की स्पीड से चलेगी ट्रेनें, जल्द किया जाएगा अपग्रेड

UP News - रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर। दरअसल हाल ही में रेलवे की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी के इस रेलवे रूट पर 130 की स्पीड से ट्रेनें दौड़ेंगी। बता दें कि रेलवे का शुरुआती जोर सहारनपुर-लखनऊ रूट को पूरी तरह से अपग्रेड करना है...
 

The Chopal ( UP ) आम रेल यात्रियों को सुविधा देने के अलावा रेल संचालन को गति देने की योजना है। इसे लेकर प्रस्ताव भी बनाए गए हैं। मुरादाबाद मंडल में अभी तीन सेक्शनों में ट्रेनों की स्पीड 110 किमी प्रति घंटा है। अब यहां रेल लाइन की स्पीड बढ़ाई जाएगी

इनमें मुरादाबाद-गाजियाबाद, गजरौला-मोअज्जमपुर व लक्सर-हरिद्वार में ट्रेनों की गति सीमा 110 किमी प्रति घंटा स्वीकृत है। रेलवे का शुरुआती जोर सहारनपुर-लखनऊ रूट को पूरी तरह से अपग्रेड करना है। इसे लेकर ट्रेन ऑपरेशन के लिहाज से अलग-अलग सेक्शनों में गति सीमा को सुधारा जा रहा है।

पहली कोशिश सहारनपुर से मुरादाबाद सेक्शन को 100 से 110 किमी पर लाना है। इस लिहाज से सेक्शन में रेलवे ट्रैक, सिग्नल व गेटों को अपग्रेड किया गया है। रेलवे की मानें तो मार्च तक सहारनपुर से लखनऊ रेल मार्ग पर 110 की स्पीड से ट्रेनों को चलाया जाएगा। जबकि मेन रूट गाजियाबाद-मुरादाबाद रूट पर 110 की स्पीड बढ़ाकर 130 किमी तक लाना है। वित्तीय वर्ष 24-25 में गाजियाबाद रूट पर ट्रेनें 130 किमी से दौड़ने लगेंगी।

दरअसल मुरादाबाद मंडल के उत्तराखंड में भी इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा हो गया। इसी के चलते काशीपुर, रामनगर, काठगोदाम के बीच ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चल रही हैं। नए बजट में भी इलेक्ट्रिफिकेशन व दोहरीकरण पर जोर रहेगा। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह का कहना है कि मंडल में ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ रेल सुधार के कामों पर भी जोर है।

Also Read : नजूल भूमि क्या होती है? जिसके कारण उत्तराखंड में हुआ बवाल