Up News : यूपी वासियों को मिलेगा दिवाली पर बड़ा तोहफा, फ्री में दिए जाएंगे गैस सिलेंडर
 

Ujjawala Gas Cylinder बताता है कि गरीब लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए थे। योजना से राज्य में 1.51 लाख लोगों ने लाभ लिया था। तीन कंपनियों की 38 गैस एजेंसियों ने इस कनेक्शन को अपनाया था। इसमें 10679 BPCL और 7911 HPCLL 5354 आईओसीएल कंपनी के उज्ज्वला कनेक्शनधारकों हैं।
 
 

The Chopal - यदि आप उज्ज्वला योजना के माध्यम से कनेक्शन प्राप्त कर चुके हैं, तो देर मत कीजिए। अपने खाते को आधार से लिंक करने के लिए तुरंत बैंक जाएं। आपको सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा अगर आप ऐसा नहीं करेंगे। उज्ज्वला के लाभार्थियों को राज्य में 603 रुपये में सिलिंडर मिलेगा, लेकिन 23,944 लाभार्थी इससे वंचित रहेंगे। क्योंकि अभी तक उन्होंने आधारकार्ड को बैंक खाते से नहीं जोड़ा है। DM RK त्यागी ने कंपनियों को लाभार्थियों के खाते आधार से जोड़ने के लिए कहा है। इसके बावजूद, काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है।

ये भी पढे - UP में 689 करोड रुपए से बनेगा फोर लाइन हाईवे, 9 गांव की जमीन होगी अधिग्रहण, मिलेगा सर्किल रेट से 4 गुणा मुआवजा 

38 गैस एजेंसियों ने कनेक्टिविटी दी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम गरीब लोगों को सरकार ने गैस कनेक्शन प्रदान किए थे। योजना से राज्य में करीब 1.51 लाख लोगों ने लाभ लिया था। तीन कंपनियों की 38 गैस एजेंसियों ने इस कनेक्शन को अपनाया था। इसमें आईओसीएल कंपनी के उज्ज्वला कनेक्शनधारकों 10679, BPCL 7911 और HPCL 5354 हैं।

ये भी पढ़ें - योगी सरकार ने दिया UP की जनता को बड़ा तोहफा, PWD समेत 21 प्रस्तावों को मिली मंजूरी 

केंद्रीय मंत्रीमंडल ने कुछ दिन पहले उज्ज्वला योजना के माध्यम LPG कनेक्शनधारकों के लिए सब्सिडी को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया था। यानी उसमें सौ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। बाद में, उज्ज्वला लाभार्थी को 14.2 kg LPG सिलिंडर के लिए 603 रुपये देना होगा।

उसे अभी तक 703 रुपये देने पड़ते हैं। यह सुविधा केवल उन लोगों को मिलेगी जिनका आधारकार्ड बैंक खाते से जुड़ा होगा और सीडिंग प्रक्रिया पूरी होगी। जिले में अभी तक 1.27 लाख लाभार्थियों ने बैंक में पहुंचकर आधार को खाते से जुड़वाया और सीडिंग कराया है।

23944 लाभार्थी ने कोई उपचार नहीं लिया है। इसलिए सब्सिडी का यह लाभ उनको नहीं मिलेगा। जिला पूर्ति अधिकारी पूरन सिंह चौहान ने बताया कि इस मामले में कंपनियों के अधिकारियों की बैठक हुई थी। जिसमें उनसे लाभार्थी के आधारकार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के लिए कहा गया था। लेकिन लाभार्थी को सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि वे इसमें रुचि नहीं दिखाते हैं।

दीपावली पर फ्री सिलिंडर सौगात

BJP ने विधानसभा चुनावों के दौरान जनता से वादा किया था कि इस वर्ष होली और दीपावली पर सिलिंडर बिना किसी शुल्क के दिए जाएंगे। सरकार ने सिलिंडर उज्ज्वला लाभार्थियों को देने का वादा किया था। लेकिन होली पर लाभार्थियों को सिलिंडर नहीं मिला, अगले महीने दीपावली है। इस बार लाभार्थी मुफ्त सिलिंडर मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही, जिला पूर्ति विभाग ने सभी कनेक्शनधारकों का विवरण भी संकलित किया है। DSO ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई शासनादेश नहीं आया है। अगर वह आएगा तो उसके अनुसार काम किया जाएगा।