UP के स्कूलों का मिड डे मील मेन्यू बदला, हफ्ते में 4 मिलेगी यह खास चीज

 

The Chopal - PM Food Scheme के तहत राज्य में स्कूली बच्चों को मिडडे मील में वृद्धि के बाद मेन्यू में भी बदलाव भी किया गया है। अब श्रीअन्न (बाजरा) को बच्चों की सुरक्षा के लिए मेन्यू में शामिल भी किया गया है। अब हर दिन सब्जी और चार दिन दालयुक्त भोजन देने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपनी खूबियों से सभी को दीवाना बना लेगी यह कार, शानदार फीचर्स के साथ कीमत महज इतनी 

केंद्र सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष में मिडडे मील के लिए प्रति बच्चे दी जाने वाली राशि में वृद्धि की। पिछले दिनों प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक में श्रीअन्न को सप्ताह में एक दिन शामिल करने और मेन्यू में सब्जी-दाल का प्रतिदिन प्रयोग करने का निर्णय हुआ है। इसी तरह, सोमवार को राज्य ने मिडडे मील का संशोधित मेन्यू जारी किया है। सप्ताह में एक बार मूंग की दाल और मौसमी सब्जी की बाजरे की खिचड़ी दी जाएगी। बदले हुए मेनू के अनुसार, सोमवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन और मौसमी फल, मंगलवार को चावल, सब्जी, दाल और बुधवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी और दूध होगा।

ये भी पढ़ें - Rajasthan में ये IAS कपल संभालेंगे 2 जिलों की कमान 

बृहस्पतिवार को बच्चों को रोटी, सब्जी और दाल मिलेंगे; शुक्रवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी और मूंग की दाल के साथ बाजरा की खिचड़ी मिलेगी; और शनिवार को चावल, सब्जी और दाल मिलेंगे। बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव अवधेश कुमार तिवारी ने सभी जिलाधिकारी को संशोधित मेनू भेजकर आवश्यक व्यवस्था करने और मिडडे मील वितरण करने के निर्देश दिए हैं। याद रहे कि मिडडे मील में पहले सब्जी तीन दिन और दाल दो दिन दी जाती थी।