UP वालों की हुई मौज, एक्सप्रेस वे और हाइवे किनारे फैलेगा 2600 चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क
 

UP News: देश में जिस प्रकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे गाड़ियों के चार्जिंग के लिए उनके चार्जिंग स्टेशनों की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. इसी को लेकर यूपी सरकार प्रदेश में 2600 से अधिक चार्जिंग स्टेशन लगाने का प्लान बनाया है. आपको बता दें कि यह चार्जिंग स्टेशन एक्सप्रेसवे और हाईवे के किनारे लगेंगे, चलो जाने कहां-कहां लगेंगे ये स्टेशन

 

Uttar Pradesh News: देश में जिस प्रकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे गाड़ियों के चार्जिंग के लिए उनके चार्जिंग स्टेशनों की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. आप डीजल और पेट्रोल वाले वाहनों के लिए पेट्रोल पंप हर जगह मिलेंगे. आने वाले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी दिखाई देंगे, जो पहले से ही शुरू हो चुके हैं। इंडियन आयल अगले वित्तीय वर्ष में करीब 660 चार्जिग प्वाइंट लगाने जा रहा है, क्योंकि इलेक्ट्रिक कारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इनमें से लगभग 200 फास्ट चार्जिंग स्टेशन होंगे।

फास्ट चार्जिंग स्टेशन बीस किलोवाट की क्षमता वाले वाहन को लगभग पचास मिनट में चार्ज कर देंगे। बैटरी एक बार चार्ज होने पर 250 से 300 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। Indian Oil ने 2026 तक लगभग 2600 स्टेशन बनाने का लक्ष्य रखा है, यानी दो साल बाद तक।

कम्पनी की योजनानुसार समय पर चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएंगे, तो सड़कों पर चार्जिंग करना बहुत आसान होगा। प्रदेश में अब तक लगभग साढ़े पांच लाख इलेक्ट्रानिक वाहनों का पंजीकरण हुआ है। पिछले कुछ सालों में, बहुत सी कार कंपनियां सिर्फ इलेक्ट्रानिक वाहनों का उत्पादन करती हैं। चार्जिंग स्टेशनों की आवश्यकता बढ़ती जाती है क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रानिक वाहन सड़कों पर आ रहे हैं

Indian Oil ने हर जिले में चार्जिंग की सुविधा अपने पंपों पर देने का लक्ष्य रखा है। वास्तव में, इलेक्ट्रानिक वाहनों के लिए अलग से स्टेशन नहीं बनाए जाते हैं। अपने ही पंपों पर चार्जिंग की सुविधा है। कम्पनी चाहती है कि अगले दो-तीन साल में सभी एक्सप्रेस वे और हाइवे चार्जिंग स्टेशनों को कवर कर दिया जाए।

ये पढ़ें - UP के बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी सौगात, अब कर्मचारी खुद करेंगे ये काम