UP Update : सोलर सिटी के नाम से जाना जाएगा यूपी का ये शहर, 165.10 एकड़ जमीन पर लगेगा प्लांट

UP News : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि श्रीराम की जन्मभूमि यानी अयोध्या जल्द ही सोलर सिटी के नाम से भी जानी जाएगी। दरअसल अयोध्या में 40 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट को लगाने की मंजूरी मिल गई है. सोलर प्लांट पूरा ब्लॉक के ग्राम रामपुर हलवारा व सराय रासी में लगेगा.
 

The Chopal : श्रीराम की जन्मभूमि यानी अयोध्या जल्द ही सोलर सिटी के नाम से भी जानी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट जिसमें अयोध्या को सोलर सिटी बनाने का प्रस्तावा था को वास्तविकता के पंख लगने शुरू हो गए हैं.

रामनगरी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना राम नगरी में जल्द ही साकार लेगी. दरअसल अयोध्या में 40 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट को लगाने की मंजूरी मिल गई है. सोलर प्लांट पूरा ब्लॉक के ग्राम रामपुर हलवारा व सराय रासी में लगेगा.

दोनों गांवों की जलमग्न श्रेणी की 165.10 एकड़ भूमि पर यह प्लांट लगाया जाएगा. इसमें 90.45 एकड़ भूमि रामपुर हलवारा की है जबकि सराय रासी की 74.65 एकड़ भूमि है. इस परियोजना को धरातल पर उतरने में जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने इस संबंध में शासनादेश जारी करने की पुष्टि भी की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरत कुंड में हुई जनसभा में अयोध्या को सोलर सिटी के तौर पर विकसित करने की घोषणा की थी. इसके बाद जिला प्रशासन ने शासन को भूमि उपलब्ध करा दी है.

इस परियोजना को एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड धरातल पर उतरेगी. एनटीपीसी को इसके लिए नामित कर दिया गया है. सरयू के निकट इस परियोजना को भूमि पर उतारने के लिए जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा. डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि जनपद के चयनित 41 गांवों में भी सोलर प्लांट लगाया जाएगा. इसके अतिरिक्त व्यक्तिगत रूप से भी लोग सोलर प्लांट लगा सकते हैं.

डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि राम नगरी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है. यहां तक कि सरयू नदी में चलने वाली नावें भी सोलर से ही चलेंगी और जिस क्रूज़ का निर्माण किया जा रहा है वह भी सोलर से ही संचालित होगा.

ये पढ़ें - हरियाणा में रद्द हुआ प्राइवेट नौकरी में 75% आरक्षण कानून, सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे दुष्यंत चौटाला