Up Weather Forecast : UP के इन 45 जिलों में अगले 4 दिन तक रोद्र रूप में मॉनसून 

भारतीय मौसम विभाग ने यूपी के 45 जिलों में कुछ घंटों में घनघोर बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कई जिलों में आज मूसलाधार बारिश हुई है। बारिश के दौरान लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। इन जिलों में मौसम 4 दिनों तक विकराल रूप दिखाएगा। इस दौरान बारिश के सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

 

UP Weather : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने एक नया अपडेट जारी किया है। पूर्वी यूपी में मानसून तेजी से सक्रिय हो गया है और मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि यह 4 दिन तक तेज बारिशों और तूफ़ानों का कारण बनेगा। आज यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई है। इस दौरान तूफ़ान और आकाशीय बिजली की चेतावनी भी दी गई है। इन 4 दिनों में बारिश के सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं। जानिए, कौन-कौन से जिले इस मौसम को विकराल रूप देखेंगे।

भारतीय मौसम विभाग ने यूपी के 45 जिलों में कुछ घंटों में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। पूरी यूपी में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं। रविवार को सुबह बूंदाबांदी के साथ आसमान में बादल डटे रहे। इसी बीच मौसम विभाग से राहत भरी खबर आई है। पूर्वी यूपी के 45 जिलों में मानसून के दो नए सिस्टम दोबारा एक्टिव होने से मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी जारी किया गया है। 

यूपी के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश का क्रम शुरू हो गया है। बीते करीब एक सप्ताह से तापमान में 4 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। अगले कुछ घंटे में लोगों को एक बार उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान प्रदेश में रविवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री और न्यूनतम 29.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। देवीपाटन मंडल के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर सहित आसपास के जिलों में जुलाई माह बीतने के कगार पर औसत से कम बारिश हुई है। 

मानसून के 4 दिनों तक लगातार तांडव मचाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस दौरान बारिश के सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं। मानसून के एक्टिव होने के बाद मौसम विभाग ने अपने चेतावनी संदेश में कहा है कि बारिश के दौरान पेड़ के नीचे बिजली के तार खंभों ऊंचे स्थान पर ना रहे। चार पहिया वाहन से यात्रा कर रहे हैं, तो खुले आसमान के नीचे गाड़ी का शीशा लाक कर बारिश होने तक खड़े हो जाएं।

पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, सीतापुर, शाहजहांपुर, बरेली, आगरा, एटा, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, उन्नाव, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, महोबा, झांसी, चित्रकूट, कौशांबी, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, सुल्तानपुर, बरेली, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बनारस, बाराबंकी, लखनऊ, शामली, बुलंदशहर, बागपत सहित आसपास के क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के साथ आंधी और बिजली की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश मौसम: तापमान में 4 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। शुक्रवार को यूपी में सबसे अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, दिन में तेज धूप निकलने से उमस बढ़ी है। जिससे अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री तक की बढ़त दर्ज की गई है।

NCR में इस जगह 250 करोड़ में बिकी 3 एकड़ जमीन, आज तक की सबसे महंगी डील