UP Weather: आगामी महीने से शुरू होगी तेज बरसात, झमाझम बारिश भिगेगें यूपी के ये जिले

UP Weather Update:अब एक महीने से ज्यादा समय तक चली कड़ाके की सर्दी से कुछ राहत भी मिल सकती है। सोमवार को इसके संकेत प्राप्त हुए। पश्चिमी विक्षोभ ने पछुआ हवा का सिलसिला तोड़ दिया।

 

UP Weather: अब एक महीने से अधिक समय तक चली कड़ाके की सर्दी से कुछ राहत मिल सकती है। सोमवार को इसके संकेत प्राप्त हुए। पश्चिमी विक्षोभ आने के बाद पछुआ हवा का सिलसिला समाप्त हो गया। हवा का रुख बदलने से धूप की गर्माहट भी पूरी तरह धरती पर पहुँची। अमौसी केंद्र ने कहा कि 31 जनवरी से बारिश होगी। बादलों की आवाजाही के बीच लखनऊ में बूंदाबांदी की संभावना है। वैसे विक्षोभ सर्दी से बचाव करेगा। 

अतुल सिंह, एक मौसम वैज्ञानिक, बताते हैं कि उत्तर पश्चिम से आ रही हवा का रुख बदल गया है। पुरवा अब जारी है। इससे अगले दो दिन आंशिक कोहरा रहा, लेकिन सुबह-शाम हल्का कोहरा रह सकता है। हवा की दिशा बदलने से तापमान बढ़ेगा। 31 जनवरी से 4 फरवरी तक विक्षोभ लागू रहेगा। सोमवार को दिन में बहुत धूप निकलने से न्यूनतम पारा 22.9 डिग्री था।  न्यूनतम 8.5 डिग्री था। मंगलवार को सुबह मौसम विभाग के अनुसार हल् के से सामान्य कोहरा रह सकता है। दिन में धूप होगी। न्यूनतम 9 डिग्री और अधिकतम 21 डिग्री रह सकते हैं। 

ये पढ़ें - Weather Update Today: बदलने वाला है इन राज्यों में मौसम, फरवरी शुरुआत से भारी बारिश की चेतावनी

सूरज हुआ 20 दिन बाद लाल

पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम ने ठंड से राहत दी है। सोमवार को लगभग दो सप्ताह बाद सूरज की तपिश हुई। दिन में सबसे अधिक तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस था। रात होते-होते घना कोहरा भी छा गया। सोमवार को अधिकतम दिन का तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस था। लेकिन यह अभी भी सामान्य से लगभग पांच डिग्री सेल्सियस नीचे है।

नौ जनवरी को गोरखपुर में दिन का अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस था। तब से लगातार नीचे गिरा है। बीते 24 जनवरी को तापमान 13 डिग्री सेल्सियस था। रात का तापमान भी चार डिग्री सेल्सियस था। सोमवार की सुबह घने कोहरे से शुरू हुई। 10 बजे सुबह कोहरा छंटने लगा। सूरज को देखा गया। दिन चढ़ने के साथ सूरज का प्रकाश कम हो गया। इससे दिन के तापमान में 4.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई। रविवार को दिन का तापमान 15.4 डिग्री था।

सूर्योदय के बाद बढ़ी हुई गलन

बीते चौबीस घंटे में दिन का तापमान भले ऊपर चला गया, लेकिन रात का तापमान बहुत अधिक नहीं बढ़ा। सूर्य अस्त होने के बाद भी सर्द हवाओं का कहर जारी है। गलती बढ़ी है। सोमवार को न्यूनतम 6.2 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक हफ्ते तक ठंड का दौर जारी रहेगा। सुबह-शाम को घना कोहरा रहेगा। पूर्वी यूपी में 31 जनवरी और 1 फरवरी को बूंदाबांदी हो सकती है।

बारिश से होगा फरवरी का आगाज

रविवार को बादल और कोहरे से परेशान मेरठ में सोमवार को धूप निकलते ही पारा 7.4 डिग्री सेल्सियस उछल गया। तापमान में हुई इस वृद्धि ने सर्दी को कम कर दिया। पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मैदानों में रात का तापमान सामान्य से अधिक होने वाला है। मैदानों में कल रात से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने की उम्मीद है। जनवरी की विदाई बादल और बारिश से होगी, और फरवरी भी बादल और बारिश से होगी। चार फरवरी तक मौसम ऐसा ही रहेगा। लेकिन आज दिन में मौसम साफ रहेगा। कुछ स्थानों पर कुछ समय के लिए कोहरा रहेगा, लेकिन दिन में धूप होगी।

प्रदूषण, धूल, कोहरे की चादर धुल जाएगी

सितंबर में मानसून की विदाई के बाद मेरठ सहित उत्तरी यूपी के अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश भी नहीं हुई है, लेकिन कल से इस प्रणाली से पहली अच्छी बारिश की उम्मीद है। इसका सबसे बड़ा प्रभाव चार महीने की धूल और प्रदूषण और एक महीने की कोहरे की चादर पर पड़ेगा। तेज हवा और बारिश से यह पूरी तरह से साफ हो जाएगा। पांच फरवरी से मेरठ सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ होने की उम्मीद है।

ये पढ़ें - Delhi और UP तक सूखी ठंड मिलेगा छुटकारा, कल से शुरू होगा बारिश का दौर 

फरवरी की सुबह कुछ घंटे के कोहरे के बाद मौसम बिल्कुल साफ हो जाएगा। इसके बाद मैदानों में रात में बर्फीली हवाओं से पाले की उम्मीद है। दिन में धूप से मौसम सुहाना रहेगा। साथ ही, निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कल से चार फरवरी के बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश और ओलावृष्टि की भी आशंका व्यक्त की है। सोमवार को मेरठ में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस था, जबकि रात का 7.2 डिग्री सेल्सियस था।