UP Weather: उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी, कब तक सताएगा सर्दी 

UP Weather: अगले 24 घंटे में उत्तरी प्रदेश में एक या दो स्थानों पर घने से बहुत घना कोहरा छाया रहने का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। साथ ही, एक या दो स्थानों पर सीवियर कोल्ड या कोल्ड डे का प्रकोप होगा।

 

The Chopal, UP Weather: अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर घने से बहुत घना कोहरा छाया रहने का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। साथ ही, एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड (धूप नहीं होगी और कुहासा रहेगा) का प्रकोप भी होगा। मेरठ राज्य के सबसे ठंडे मण्डलों गोरखपुर, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद में दिन का तापमान सामान्य से बहुत कम था। सोमवार की रात मेरठ में सबसे कम 3.8 डिग्री सेल्सियस का तापमान हुआ। दिन में अलीगढ़ में सबसे कम तापमान 9.8 डिग्री था।

लखनऊ में कड़ाके की ठंड के कारण सभी सरकारी और निजी स्कूलों में आठवीं तक की छुट्टी 18 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। वहीं, कक्षा नौ से बारहवीं तक के विद्यार्थियों का स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगा। स्कूल प्रबंधन बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए सभी आवश्यक उपायों को ले जाएगा। स्कूलों में बच्चों को खुले में अभ्यास, अभ्यास और परीक्षाओं के लिए कतई नहीं बैठाएं। मंगलवार को डीएम सूर्य पाल गंगवार ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रबंधकों को इसका सख्ती से पालन करने का आदेश दिया।

लखनऊ में बर्फीली हवा के बीच कुछ देर के लिए निकली धूप भी शिमला की ठंड की तरह गर्म नहीं कर सकी। मंगलवार को एक बार फिर शीत दिवस था। दैनिक पारा कुछ समय के लिए 14.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, लेकिन फिर गिरने लगा। मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान सामान्य से 9.0 डिग्री कम था।

लखनऊ और शिमला के अधिकतम तापमान लगभग समान रहे। अधिकतम तापमान 14.5 था। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर पश्चिम से आने वाली बर्फीली पछुआ हवा ने लखनऊ और आसपास के मैदानी क्षेत्रों को बर्बाद कर दिया है। मंगलवार को सुबह 7 बजे तापमान 7.0 डिग्री था। बाद में साढ़े आठ बजे 8.0 डिग्री पर पहुंचा और 10 बजे तक इसी स्थिति पर रहा। ऐसे में गलन भरी हवाएं उन लोगों को परेशान करती रहीं जिन्हें दफ्तर और अन्य आवश्यक कार्यों से निकलना था। 

सुबह ही सैर पर निकलने वालों को भी बहुत ठंड लगी। 100 बजे के करीब दिन में हल्की धूप निकली, लेकिन तेज ठंडी हवा ने इसे प्रभावित नहीं किया। तब भी वह गलत लग रही थी। लोगों को धूप सेंकने बाहर निकलना पड़ा। सोमवार से भी कम न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस था।

फिलहाल, सर्दी से छुटकारा नहीं मिलेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल सर्दी से राहत नहीं मिलेगी। तापमान बुधवार को आज से कुछ अधिक हो सकता है। तापमान 17 डिग्री तक होगा। रात में तापमान लगभग 7.0 डिग्री सेल्सियस रहेगा। सुबह हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा।

ये पढ़ें - UP की गाड़ियों पर लिखी मिली अगर ये चीज, सीएम ने कहा खैर नहीं