UP Weather: गर्मी से मिलेगी राहत, यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश 

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लोग इन दिनों गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं... इस बीच मौसम विभाग ने राहत का पूर्वानुमान जारी किया है... इसी दौरान कई जगहों पर तेज बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है...

 

IMD Rain Alert: पूर्वी यूपी के कुछ आंचलिक क्षेत्रों में आज सुबह झटपट बारिश हुई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने हल्की और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। आने वाले दिनों में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से बड़ी राहत मिलेगी।

कुछ जिलों में झटपट बारिश की संभावना है

यूपी में बारिश की धारा फिर से प्रारंभ हो गई है। आने वाले दिनों में यूपी के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। लोगों को सुबह से लेकर रात तक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच मौसम विभाग द्वारा राज्य के कई जिलों में झटपट बारिश की संभावना जताई गई है। राजधानी लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान को 36.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान को 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश के इन गांवों में मिलेगी हाईटेक सुरक्षा, यह है प्लान 

आज पूर्वी यूपी में बदरा बरसेगा

पूर्वी यूपी में 6 सितंबर को ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। आज पूर्वी यूपी के कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है। पश्चिमी यूपी के मुकाबले पूर्वी यूपी में कम स्थानों पर बारिश होगी। इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में 1-2 स्थानों पर तेज बारिश और बिजली की गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी, पश्चिमी यूपी, महाराष्ट्र, ओडिशा, और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मंगलवार को बांदा, वाराणसी, सोनभद्र, चित्रकूट, कौशांबी, अयोध्या, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, बलिया, कानपुर, रायबरेली, अमेठी, हमीरपुर, महोबा, झांसी, आजमगढ़ और ललितपुर के पास क्षेत्रों में बारिश की संभावना है।

10 से अधिक जिलों में बारिश

लखनऊ-मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब 10 से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश के संकेत हैं। राज्य के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही दर्शनीय होगी। इसके कारण तापमान में भी गिरावट हो सकती है। विभाग के मुताबिक प्रदेश के 25 जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है।

सामान्य से करीब 20 फीसदी कम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में जून के महीने से अब तक सामान्य से करीब 20 फीसदी कम वर्षा हुई है। इसके परिणामस्वरूप सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र धान की खेती को पड़ा है। हालांकि, सितंबर महीने के आखिर तक वर्षा की संभावना है।

आने वाले दिनों में मौसम कैसा रहेगा?

  • 7 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी यूपी में ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना है।
  • 8 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है।
  • 9, 10 और 11 सितंबर को पश्चिमी यूपी की अपेक्षा पूर्वी यूपी में ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें - UP में भूमि अधिग्रहण का जयपुर मॉडल होगा लागू, मुहावजे के साथ मिलेगी जमीन