UP Weather : यूपी में 4 दिनों तक रहेगी धुंध छाई, प्रदूषित हवा से बुजुर्ग व बच्चों की आफत बढ़ी 
 

UP ka mausam : Uttar Pradesh के इन शहरों को मौसम विभाग ने सूचना दी है कि आने वाले चार दिनों में धुंध और हवा में पॉल्यूशन की वजह से ठंड बढ़ेगी और साँस लेना मुश्किल होगा। आइए जानें यूपी में मौसम की स्थिति। 

 

New Delhi : मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कई शहरों में आने वाले चार दिन धुंध के नाम होंगे। सोमवार तक आसमान धुंधले होंगे। तापमान में भी हल्का उतार चढ़ाव होगा। लेकिन लोगों को धुंध से लड़ना ही होगा। मंगलवार से कोहरे की शुरुआत होगी। गुरुवार को सामान्य से 2 डिग्री कम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस था, मौसम वैज्ञानिकों ने बताया। उस स्थान पर सबसे कम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस था। ये औसत से एक डिग्री अधिक है। ऐसे मौसम में दिन गर्म और रात ठंडी रहती है।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश के इस शहर की 20 सड़कें व नाले 5 करोड़ की लागत से होगें चकाचक

वहीं हवा की बात करें तो उसमें प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। दीपावली पर चलाई गई आतिशबाजी से अब घुटन शुरू हो गई है। शहरों की हवाओं में जहरीले रसायन व गैसों की मात्रा बढ़ने से बीमार व्यक्तियों को सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में कई शहरों का सर्वाधिक प्रदूषण है। हवाएं लोगों की आंखों में जलन पैदा कर रही हैं। हवा में कार्बन, पीएम 2.5 और पीएम 10 अधिक मात्रा में है। कई शहरों का एक्यूआई 300 के पार है। हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बताई जा रही है।

आतिशबाजी ने किया बेड़ा गर्क

त्योहार पर लगातार चलाई गई आतिशबाजी से हवाओं में खतरनाक केमिकल, रंग घुल गए हैं। इससे आसमान में धुएं के बादल छाए हुए हैं। रात आठ बजे से 12 बजे तक तो स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है। आसमान भी ठीक से दिखना बंद हो जाता है। एक्सप्रेस-वे और हाइवे पर सड़कों पर दृश्यता भी काफी कम रहती है।

बुजुर्ग और बच्चों की आफत बढ़ी

शहरों की हवाएं लोगों को बीमार करने के लिए काफी हैं। लगभग सभी शहरों में हवाओं की गुणवत्ता 100 के पार जा रही है। इस तरह की खराब हवाएं बीमार, बुजुर्ग और बच्चों के लिए ठीक नहीं हैं।

ये पढ़ें - Liqour : पति की जेब से निकाले पैसे से पत्नी पीती थी शराब, लोगों ने बताई असली हकीकत