UP-बिहार में इलेक्ट्रिक स्कूटर और गाड़ियां खरीदने पर मिलेगी तगड़ी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन 

Electric Vehicle Subsidy News: देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों पर 30 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। यहाँ अधिक पढ़ें

 

The Chopal, Electric Vehicle Subsidy News: देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक राज्य सरकार सब्सिडी प्रदान कर रही है। इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर कई राज्य सरकारों ने 75 प्रतिशत तक टैक्स छूट दी है। इलेक्ट्रिक वाहनों पर 30 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है, जो देश के हर राज्य में लागू होती है। यूपी और बिहार जैसे राज्यों में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर पचास से साठ प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। 

इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने पर आपको टैक्स में 75 प्रतिशत छूट मिलेगी, खासकर बिहार में। यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों ने भी नए वर्ष में सब्सिडी जारी रखने की घोषणा की है। यही कारण है कि आज हम आपको बताएंगे कि देश के किस राज्य में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी सबसे अधिक है।

यूपी में पहले दो लाख दोपहिया वाहनों पर 5000 रुपये की सब्सिडी दी गई है। चार पहिया वाहनों पर प्रति वाहन 25000 सब्सिडी मिलती है। बस खरीदने पर भी 20 लाख रुपये की सब्सिडी मिलती है। 14 अक्टूबर 2022 के बाद उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले लोग upevsubsidy.in पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। यूपी में आपको 50% तक सब्सिडी मिलेगी।

बिहार में हल्के मोटरवाहन, भारी मोटरवाहन, दोपहिया वाहन (मालवाहक और यात्री) और तिपहिया वाहनों पर टैक्स में 75 प्रतिशत छूट दी गई है। बिहार सरकार का लक्ष्य है कि 2028 तक राज्य के सभी पंजीकृत वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रतिशत 15% होगा। दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रति किलोवाट 5,000 रुपये का क्रय प्रोत्साहन (पर्चेजिंग इंसेंटिव) मिलेगा। खरीदे गए पहले 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों पर आरक्षण कोटे वालों को अधिकतम 10,000 रुपये और 7,500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

ये पढ़ें - UP News: उत्तर प्रदेश में इन लोगों को इतनी मिलेगी पेंशन, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला